WTC Points Table: Team India Moves To Top Position In ICC World Test Championship 2021-23 Points Table

32

WTC Points Table: भारत की ओवल टेस्ट में जीत कई मायनों में अहम है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) की पॉइंट्स टेबल में 26 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है. WTC के दूसरे सीजन के तहत ये टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रही है. टीम ने अब तक खेले गए चार टेस्ट मैचों में से दो में जीत दर्ज की है. जबकि एक मैच में उसे हार मिली थी. वहीं दोनों ही टीमों के बीच सीरीज का एक मैच ड्रॉ रहा है. इस टेबल में इंग्लैंड 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है. 

WTC का ये दूसरा सीजन 2021 से 2023 तक चलेगा. इसमें सभी टीमों को पिछले सीजन की ही तरह इस बार भी 6-6 सीरीज खेलनी हैं. जिनमें से हर देश 3 सीरीज अपने घरेलू मैदानों पर खेलेगा और 3 सीरीज विदेशी सरजमीन पर खेलनी होंगी. बता दें कि, WTC के पहले सीजन में भारत और न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी. साउथैंपटन में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हारकर पहली WTC चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया था.

ICC में दूसरे सीजन में नियमों में किया है बदलाव 

गौरतलब है कि, आईसीसी ने WTC के दूसरे सीजन में इसके पॉइंट्स सिस्टम को लेकर कुछ बदलाव किए हैं. इसके तहत, इस बार मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक दिए जाएंगे. मैच टाई होता है तो दोनों टीमों को 6-6 अंक दिए जाएंगे. वहीं मैच ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों टीमों के बीच 4-4 अंक बांटे जाएंगे. इसके साथ ही टीम रैंकिंग का फैसला पर्सेंटेज पॉइंट्स को आधार बनाते हुए किया जाएगा. साथ ही स्लो ओवर रेट के लिए भी इस बार टीमों के पॉइंट्स काटे जाएंगे. 

दो जीत और एक ड्रॉ के साथ इस सीरीज से भारत को कुल 28 अंक मिले थें. हालांकि उसके दो अंक स्लो ओवर के चलते काट दिए गए. पर्सेंटेज पॉइंट्स की बात करें तो भारत के पास इस समय 54.16 फीसदी अंक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के पास 29.16 फीसदी पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं. उसके भी दो पॉइंट्स स्लो ओवर रेट के चलते कम हुए हैं.

पाकिस्तान तीसरे और वेस्टइंडीज चौथे पायदान पर है मौजूद 

इस लिस्ट में पाकिस्तान दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ तीसरे स्थान पर है. उसके कुल 12 अंक और 50 पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं. वहीं वेस्टइंडीज भी दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे पायदान पर है. उसके भी 12 अंक और 50 पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं.

वहीं अगर बात करें मौजूदा चैंपियन न्यूजीलैंड की तो उसने अब तक WTC के दूसरे सीजन में एक भी टेस्ट नहीं खेला है. ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश ने भी अब तक एक भी टेस्ट नहीं खेला है. 

यह भी पढ़ें 

India Wins Oval: ओवल में भारत की इंग्लैंड पर एतिहासिक जीत पर पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी बधाई, जानें क्या कहा

India Wins Oval: ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रोहित शर्मा ने चौथे टेस्ट के अपने शतक को बताया सबसे स्पेशल

Source link