World Test Championship, ICC Approves Changes, 12 Points For The Every Match

31

World Test Championship: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बड़े बदलाव का एलान किया है. आईसीसी के बदलाव के बाद डब्लूटीसी में जीत दर्ज करने पर 12 प्वाइंट्स, ड्रा पर चार प्वाइंट्स और मैच टाई होने पर छह प्वाइंट्स दिये जाएंगे. इसके साथ ही आईसीसी ने एलान किया है कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दोबारा आगाज होगा. 

आईसीसी ने पहले ही डब्लूटीसी के प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव करने के संकेत दे दिए थे. बुधवार को इन बदलावों को आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया गया है. इससे पहले प्रत्येक टेस्ट सीरीज के लिये 120 प्वाइंट्स तय किये गये थे. इस प्वाइंट सिस्टम की काफी आलोचना हुई.

पहले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में दो टेस्ट मैचों की एक सीरीज में एक टेस्ट जीतने पर टीम को 60 प्वाइंट्स मिल जाते थे, जबकि पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में एक मैच जीतने पर केवल 24 प्वाइंट्स मिलते थे.

प्वाइंट्स सिस्टम में हुई थी बदलाव की मांग

आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलारडाइस ने कहा कि पिछले साल की दिक्कतों से सबक लेकर ये बदलाव प्वाइंट्स टेबल को आसान बनाने के लिए लागू हुए हैं. अलारडाइस ने आईसीसी के बयान में कहा, ”हमें प्रतिक्रिया मिली कि पिछली प्वाइंट्स सिस्टम को आसान बनाने की जरूरत है. क्रिकेट समिति ने प्रत्येक मैच के लिये एक नए बदलाव इसी वजह से लागू किए हैं.”

जून 2023 में समाप्त होने वाले डब्ल्यूटीसी के दूसरे साइकल में पांच टेस्ट मैचों की केवल दो सीरीज शामिल हैं. इनमें भारत-इंग्लैंड श्रृंखला के अलावा इस साल आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज श्रृंखला शामिल है.

आस्ट्रेलिया के अगले साल के भारत दौरे में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे. यह नये साइकल में चार मैचों की एकमात्र सीरीज होगी. नौ टेस्ट टीमें कुल छह-छह सीरीज खेलेंगी. इनमें से पिछली बार की तरह तीन सीरीज स्वदेश और तीन विदेश में खेलनी होंगी.

IND Vs ENG Women: हरमनप्रीत की टीम के पास है इतिहास रचने का मौका, शेफाली वर्मा से हैं बड़ी उम्मीदें

Source link