World Bicycle Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है ‘विश्व साइकिल दिवस’, क्या है इसका महत्व और फायदे

124
World Bicycle Day 2021: दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विश्वभर में 3 जून यानी आज विश्व  साइकिल दिवस या वर्ल्ड बाइसिकल डे  मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण (Environment) और अर्थव्यवस्था (Economy) के लिए भी अनुकूल है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी. आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था. आइये और जानते हैं इस बारे में.

ऐसे हुई शुरुआत 

आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को  न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था. इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था. इस अवसर पर साइकिल चलाने वाले लोगों की सेवा करने के कई तरीकों को भी साझा किया गया था. साथ ही साइकिल चलाने के महत्त्व और सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में भी बताया गया था. इस वर्ष यानी वर्ष 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: World Radio Day 2021: हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है ‘विश्व रेडियो दिवस’, जानें इसके बारे में सब कुछ

साइकिल का महत्त्व

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व  साइकिल दिवस का महत्त्व सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है. साथ ही यह दिन सदस्य राज्यों को सर्वोत्तम प्रथाओं और समाज के सभी सदस्यों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को व्यवस्थित करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है. यह दिन बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने के लिए साइकिल के उपयोग को समझने के लिए भी प्रोत्साहित करता है. विश्व साइकिल दिवस मनाये जाने की वजह साइकिल की विशेषता और बहुमुखी प्रतिभा को पहचान देना भी है. कहा गया कि शहरवासी अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए अगर साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी. साथ ही शहर का प्रदूषण स्तर भी कम होगा.

ये भी पढ़ें: International Women’s Day 2021: इस वीमेंस डे पर लें अंगदान का संकल्प

ये हैं साइकिल चलाने के फायदे

साइकिल चलाना केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. ये बेहतर एक्सरसाइज़ है. ये हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और फिटनेस बरकरार रहती है.शरीर की मांसपेशियों को हेल्दी और मजबूत बनाती है. साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है. थकान की वजह से अच्छी नींद लाने में मदद करती है. तनाव के स्तर और डिप्रेशन को भी कम करती है. साइकिलिंग करके एक्स्ट्रा कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है.स्वास्थ्य के साथ-साथ साइकिल आपके पैसे बचाने का काम भी करती है.

Source link