White onion benefits for health mt

14

White Onion Benefits:  प्याज स्वाद और खाने के फ्लेवर को ही बेहतर नहीं बनाता बल्कि ये सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए प्याज का इस्तेमाल खाने में हर रोज ही होता है. आमतौर पर लाल प्याज ही खाने में और सलाद में इस्तेमाल किया जाता है. जबकि सफेद प्याज (White onion) को खाने के भी अपने फायदे (Benefits) हैं और ये भी खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ाने में मदद करता है. बता दें कि लाल प्याज जो आमतौर पर रोजाना खाने में इस्तेमाल किया जाता है उसमें और सफ़ेद प्याज के स्वाद में काफी अंतर होता है. साथ ही सफ़ेद प्याज के सेहत के लिए फायदे भी कई सारे होते हैं. जिनके बारे में जानना भी आपके लिए जरूरी है. तो आइये आज हम आपको सफ़ेद प्याज के फायदों के बारे में बताते  हैं.

पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं

सफेद प्याज में मौज़ूद फाइबर और प्रोबायोटिक तत्व हमारे पाचन-तंत्र के लिये काफी मुफ़ीद होते हैं. सफेद प्याज में प्रोबायोटिक तत्व के तौर पर मौज़ूद इनुलिन इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह हमारी आंतों में अच्छे किस्म के बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ा देता है. जिससे हमें पेट से संबंधित समस्याओं में काफी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: अचार की बजाए खाएं सिरके वाला प्याज, स्‍वाद के साथ-साथ सेहत भी रहेगी हेल्‍दी

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिये सफेद प्याज काफी महत्वपूर्ण है. सफेद प्याज में मौज़ूद सेलेनियम इसमें खास भूमिका निभाता है. इसलिये यदि आप अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त बनाये रखना चाहते हैं. तो सफेद प्याज का नियमित सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है.

एलर्जी की दिक्कत दूर होती है

सफेद प्याज में मौज़ूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स हमें दूसरी तमाम दिक्कतों के अलावा एलर्जी से भी बचाये रखते हैं. इसलिये सर्दी-जुकाम या फ्लू जैसी समस्याओं से बचे रहने के लिये सफेद प्याज का नियमित सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Cooking Tips: इन आसान टिप्स की मदद से छीलें प्याज, लहसुन और अदरक, न निकलेंगे आंसू और न होगी तकलीफ

कैंसर से लड़ने में मददगार है

सफेद प्याज में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स और फ़्लेवोनॉयड्स जैसे गुण कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही सफेद प्याज में फाइसेटिन और क्वेरसेटिन जैसे गुण भी मौजूद होते हैं जो किसी भी तरह के ट्यूमर को बढ़ने से रोकने में भी मददगार बन सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link