When Nargis Was About To Become Salim Anarkali But At The Last Moment Madhubala Won This Way

33

Nargis was about to become Anarkali: हम सभी जानते हैं कि हिंदी सिनेमा की कल्ट फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ (Mughal-E-Azam) लाखों लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है. ये फिल्म साल 1960 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में मधुबाला (Madhubala) की अदाकारी और खूबसूरती ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मधुबाला से पहले फिल्म में अनारकली के किरदार के लिए नरगिस (Nargis) को फाइनल किया जा रहा था? उस दौर की सुपरस्टार एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) पर हर दिल फिदा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी खूबसूरती पर राज कपूर (Raj Kapoor) भी फिदा थे. वहीं दिलीप कुमार (Dilip Kumar) भी नरगिस को पसंद करते थे. इसके अलावा नरगिस को फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ (Mughal-E-Azam) के डायरेक्टर के आसिफ भी चाहते थे. वहीं, 40 के दशक में ‘मुगल-ए-आजम’ को बनाने की प्लॉनिगं की जा रही थी, उसी दौरान देश में बंटवारा हो गया. आजादी के बाद फिल्म के डायरेक्टर पाकिस्तान चले गए और बंद हो गई.


आज़ादी के बाद के आसिफ ने फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ को बनानी की ठान ली थी. उन्होंने सलीम का रोल दिलीप कुमार को दिया और नरगिस को अनारकली के रोल के लिए चुना. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हालांकि, जब नरगिस को ये पता चला कि दिलीप कुमार सलीम का किरदार निभाएंगे तो उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. इस बात का ज़िक्र राजकुमार केसवानी की बुक ‘मुगल-ए-आजम’ में भी किया गया है, जिसके अनुसार, अनारकली के किरदार के लिए नरगिस के इंकार की दो वजह थीं. पहली, दिलीप कुमार, राज कपूर के अच्छे दोस्त थे और दूसरी ये कि फिल्म ‘हलचल’ की शूटिंग के वक्त नरगिस की मां जद्दनबाई डायरेक्टर के आसिफ और दिलीप कुमार से कुछ नाराज़ हो गई थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म हलचल में मेकर्स ने नरगिस और दिलीप कुमार के बीच कुछ इंटीमेट सीन डाले गए थे, जो नरगिस की मां को अच्छा नहीं लगा था. 


नरगिस के इंकार के बाद फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में दिलीप कुमार के साथ मधुबाला को कास्ट किया गया था. फिल्म बनी और बड़ी हिट साबित हुई. आज भी ये फिल्म हिंदी सिनेमा की क्लॉसिक फिल्मों में से एक मानी जाती है. फिल्म में मधुबाला और दिलीप कुमारी की खूबसूरत जोड़ी ने हर किसी के दिल को छुआ था. 

यह भी पढ़ेंः

खुद अपने गानों के पोस्टर लगाते थे Khesari Lal Yadav, करते थे इस सिंगर के यहां रोटी बनाने का काम

Bhabi Ji Ghar Par Hai: तिवारी जी की रीयल फैमिली से मिलिए, जानिये क्या करती हैं Rohitash Gaud की पत्नी

Source link