What We Call Cricket In Hindi Know Hindi Of Cricket And Its Related Words

23

Hindi word of Cricket: देश और दुनिया में क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में शुमार है. देश में क्रिकेट की दीवानगी सबसे ज्यादा देखी जा सकती है. हर उम्र के लोग क्रिकेट को देखना पसंद करते हैं. इस वक्त इंडिया और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट मैच खेला जा रहा है और आईपीएल भी आने वाला है. ऐसे में अब आपको लगभग हर दिन कई बार क्रिकेट शब्द सुनने को मिलेगा. क्या आप जानते हैं क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? शायद नहीं, तो चलिए आज आपको इस शब्द की हिंदी बता देते हैं. 

क्रिकेट का हिंदी शब्द बेहद पेचीदा 
अंग्रेजी में क्रिकेट शब्द जितना छोटा और आसान लगता है, उतना ही हिंदी शब्द पेचीदा है. शायद आप इस शब्द को जानकर हैरान भी रह जाएंगे. क्रिकेट को हिंदी में ‘गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता’ कहा जाता है. अधिकतर लोग इस शब्द के बारे में नहीं जानते. हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह शब्द हिंदी भाषा का नहीं है, बल्कि यह देसी भाषा है. 

क्रिकेट से जुड़े शब्दों की हिंदी जान लीजिए 
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बैट्समैन को हिंदी में बल्लेबाज और बॉलर को गेंदबाज कहा जाता है. इसके अलावा अंपायर को हिंदी में ‘निर्णायक’ कहा जाता है. इसके अलावा भी क्रिकेट से जुड़े तमाम ऐसे शब्द हैं, जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में काफी प्रचलित हैं. इनमें गेंद, बल्ला, खिलाड़ी आदि हैं. 

भारत में कब शुरू हुआ क्रिकेट 
माना जाता है कि देश में क्रिकेट की शुरुआत सन 1721 में हुई थी. तब व्यापारिक जहाजों के नागरिकों ने आपस में यह खेल खेलना शुरू किया था. 1792 में भारत में पहला क्रिकेट क्लब बनाया गया. कहा जाता है कि भारत में क्रिकेट की शुरुआत मुंबई से हुई थी. इसी शहर में सबसे पहले लोगों ने यह खेल खेलना शुरू किया था. हालांकि तब से लेकर अब तक क्रिकेट का स्वरूप पूरी तरह बदल चुका है. 

यह भी पढ़ेंःIND vs ENG: इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर निक कॉम्पटन बोले- ‘कोहली सबसे ज्यादा अपशब्द कहने वाले व्यक्ति’ 

Source link