Weather Update: UP में ऑरेंज अलर्ट जारी, अगले 2 दिनों तक इन जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना | lucknow – News in Hindi

95
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है. जिन जिलों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है, उनमें पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि उत्तरी-पूर्वी मध्य प्रदेश और इसके आसपास में एक लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) बना हुआ है. इसकी वजह से यूपी में 11 अगस्त को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम और कुछ जिलों में मध्यम से भारी बरसात होने की संभावना है.

11 अगस्त की सुबह से लेकर 12 अगस्त की सुबह तक जिन जिलों में भारी बरसात होने की संभावना है, उनमें रायबरेली, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, महोबा, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन और औरैया का नाम शामिल है. इसके अलावा 12 अगस्त को जिन जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उनमें फतेहपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, अयोध्या, सुलतानपुर, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, आजमगढ़, उन्नाव, लखनऊ, कन्नौज, हरदोई, फर्रूखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, मथुरा, हाथरस, फिरोजाबाद और आगरा जिला है. बाकी जिलों के लिए तो बहुत परेशानी की बात नहीं है.

19 जिले बाढ़ की मार झेल रहे हैं
लेकिन, जो जिले पहले से ही बाढ़ और जलभराव से पीड़ित हैं, वहां स्थितियां और खराब हो सकती हैं. बता दें कि पूर्वांचल और तराई के 19 जिले बाढ़ की मार झेल रहे हैं. ऐसे में और ज्यादा बारिश होने की सूरत में इन जिलों में हालत और खस्ता हो सकती है. मध्य प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र के असर के चलते 11 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. हालांकि, मौसम विभाग ने सोमवार को ये अनुमान जारी किया है. इसमें समय बीतने के साथ बदलाव भी संभव है. दूसरी ओर सोमवार को प्रदेश के एक्का- दुक्का जिलों में ही बारिश दर्ज की गयी. आगरा में सबसे ज्यादा 46.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी. शाहजहांपुर, रायबरेली और वाराणसी में 3 मिमी से कम बारिश दर्ज की गयी. बाकी जिले सूखे ही रहे.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here