Weather Alert: UP-उत्तराखंड और हिमाचल में अगले 5 दिन तक भारी बारिश के आसार, दिल्‍ली में ऐसा रहेगा मौसम

28
लखनऊ/ दिल्ली. देश के अधिकतर राज्‍यों में मानसून (Monsoon) की एंट्री हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान दिल्‍ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत उत्‍तर भारत के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना जताई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने राजस्थान और जम्मू कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, बादल फटने से भारी नुकसान झेल रहे हिमाचल और उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी हुआ है.

यही नहीं, मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश को लेकर भी येलो अलर्ट, तो वहीं, मध्य महाराष्ट्र और गोवा में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा 14 और 17 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की बात भी कही है. जबकि आज यूपी और उत्‍तराखंड के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में बारिश होने की संभावना है. यहां हल्की से मध्य बारिश हो सकती है.

बता दें कि करीब 15 दिन के इंतजार के बाद मानसून ने मंगलवार को दिल्‍ली-एनसीआर में दस्‍तक दी. इस दौरान दिल्‍ली में कई जगह जमकर बारिश होने से ट्रैफिक जाम भी लग गया था. जबकि दिल्‍ली में अगले कुछ दिन तक हल्‍की और भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. हालांकि आज सुबह से दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम साफ दिख रहा है.

अगले दो घंटे में यहां होगी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटे में कुरुक्षेत्र, पानीपत (हरियाणा) कांधला, मोदीनगर, हापुड़, देवबंद, मुरादाबाद, अमरोहा और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी.

ये भी पढ़ें- Delhi Crime News: दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से कर रहे थे ठगी

जानें क्‍या होता है अलर्ट के रंग का मतलब

>>ग्रीन अलर्ट: इसका मतलब है कि कोई खतरा नहीं है. यानी बारिश की संभावना नहीं है.

>> यलो अलर्ट: इस अलर्ट का मतलब होता है कि बारिश होने वाली है या मौसम बिगड़ने वाला है.

>>ऑरेंज अलर्ट: इसका मतलब है कि बारिश व आंधी की पूरी संभावना है और ऑरेंज अलर्ट के जरिए लोगों को सावधान किया जाता है.

>> रेड अलर्ट: रेड अलर्ट का मतलब खतरनाक मौसम की चेतावनी होती है. भारी बारिश की संभावना के बीच मौसम विभाग यह अलर्ट जारी करते हुए लोगों को घरों से बाहर न निकले की चेतावनी देता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link