Virender Sehwag Started Cricuru App Website To Provide Online Cricket Coaching, Legends Like Lara-de Villiers Will Teach

87

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग ने कोरोना काल में देश के युवाओं को ऑनलाइन क्रिकेट कोचिंग देने के लिए क्रिकुरु (Cricuru) नाम से एक वेबसाइट और ऐप लॉन्च किया है. दरअसल, सहवाग ने भारत के पूर्व बल्लेबाज और बैटिंग कोच संजय बांगड़ के साथ मिलकर Cricuru का पाठ्यक्रम (सिलेबस) तैयार किया है. 

सहवाग ने कहा, “क्रिकुरू में हमारा उद्देश्य भारत में क्रिकेट सीखने को लोकतांत्रिक बनाने और मौजूदा अंतराल को पाटने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है. हमारे पाठ्यक्रम को दुनिया भर के कोचिंग विशेषज्ञों तक पहुंच प्रदान करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है, ताकि क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप इच्छुक क्रिकेटरों के लिए एक निर्बाध कोचिंग अनुभव प्रदान किया जा सके.”

उन्होंने आगे कहा, “क्रिकुरु माता-पिता को अपने बच्चों के साथ भागीदार बनने का अवसर भी देता है. क्योंकि वे क्रिकेट में पेशेवर करियर के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने की दिशा में मिलकर काम करते हैं.”

वहीं क्रिकुरु के सह-संस्थापक संजय बांगड़ ने कहा, “क्रिकुरु शुरू करने का मकसद देश भर में कहीं भी रहने वाले यहां तक कि टियर-2 और 3 शहरों में भी लोगों के लिए क्रिकेट कोचिंग तक पहुंच प्रदान करना है, जिसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार घर बैठे शामिल हो सकें. स्मार्टफोन और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ यह इच्छुक उत्साही लोगों के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाता है.”

गौरतलब है कि इस ऐप का लक्ष्य उदीयमान क्रिकेटरों के सीखने के अनुभव को नये सिरे से परिभाषित करना है. इसके कोचों में एबी डिविलियर्स, ब्रायन लारा, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह और जोंटी रोड्स जैसे पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शामिल हैं.  

Source link