Virat Kohli Best Test Captain India Ever Had, Far Ahead Of MS Dhoni

86

विराट कोहली की कप्तानी में इंडिया आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा है. अब तक 60 टेस्ट में टीम की अगुवाई कर चुके विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तुलना में ज्यादा सफल कैप्टन हैं. विराट कोहली हाल ही में इंडिया में भी धोनी को पछाड़कर टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान बनने में कामयाब रहे.

धोनी ने भी 60 टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभाली है. लेकिन जीत के मामले में कोहली ने धोनी को बहुत पीछे छोड़ दिया है. कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया 60 में से 36 मैच जीतने में कामयाब रही है. वहीं धोनी इंडिया को 60 में से 27 मुकाबलों में जीत दिला पाए थे. 

विदेश में कामयाब रहे विराट कोहली

एशिया के बाहर कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड भारत के बाकी कप्तानों की तुलना में बेहतर है. ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 की विराट कोहली की अगुवाई में ही टीम 2-1 से टेस्ट सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रही. 

कोहली ने वेस्टइंडीज में छह में से चार मैच जीते हैं. इसी तरह दक्षिण अफ्रीका में तीन में से एक मैच जीता है. इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में सात में से दो मैच जीते हैं. और इंग्लैंड में पांच में से एक टेस्ट जीता है. वह हालांकि न्यूजीलैंड में दोनों टेस्ट हार चुके हैं.

इसकी तुलना में, धोनी ने भारत को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक टेस्ट में जीत दिलाई. इससे भी बदतर, वह उस समय शीर्ष पर थे जब भारत को 2011 में इंग्लैंड ने और 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज में 0-4 से हरा दिया गया था.

धोनी ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार का सामना करने के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उसके बाद से टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में है.

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स देगी ऋषभ पंत को तगड़ा झटका, कप्तानी से हटाया जाना तय

Source link