Vastu Tips For Books Keep Your Child Books In Right Direction According To Vastu

15

Vastu Tips For Books: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार हर चीज की सही दिशा (Vastu Right Direction) होती है. अगर उन्हें सही दिशा में रखा जाए, तो उसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. घर के मंदिर से लेकर किचन और बैठक तक में वास्तु को ध्यान रखना चाहिए. इतना ही नहीं, घर में अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता, या फिर वे क्लास में पिछड़ता जा रहा है को आपके बच्चे के पढ़ाई के कमरे में वास्तु दोष हो सकता है. इसके लिए अगर आप वास्तु के अनुसार सही दिशा में बुकशेल्फ रखते हैं, तो बच्चे को मुश्किल से मुश्किल चीज भी आसानी से समझ आने लगेगी. 

वास्तु के अनुसार अगर किताबों को सही दिशा (Vastu Tips For Books) में रखा जाए तो व्यक्ति को पढ़ाई में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं. इससे व्यक्ति को सफलता प्राप्त होती है. आइए जानते हैं किताबों को वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में रखना लाभकारी होता है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार किताब रखने की सही दिशा (Right Direction For Books According to Vastu)

1. वास्तुशास्त्र के अनुसार पढ़ाई करते समय अपना मुहं हमेशा पूर्व दिशा की ओर करके बैठना ही लाभकारी होता है.

2. घर में स्टडी रुम बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे हमेशा ईशान और पूर्व के मध्य, उत्तर और वायव्य, पश्चिम और वायव्य कोण में बनाना चाहिए। इससे पढ़ाई करने में मन लगता है. मन इधर-उधर भटकता नहीं है. 

3. अकसर लोग स्टडी रुम में ही बुकशेल्फ को रख देते हैं. लेकिन ऐसा करना सही नहीं रहता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार बुशेल्फ को हमेशा ड्राइंग रुम में रखना चाहिए. 

4. अपने स्टडी रुम में इस बात का ध्यान रखें कि किताबें रैक के ऊपर कभी भी खुली हुई नहीं रखनी चाहिए. इससे नकारात्मकता पैदा होती है. 

5. बुक शेल्फ, स्टडी रुम और किताबों का हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. धूल मिट्टी होने से पढ़ने में अवरोध उत्पन्न होता है इसलिए किताबों और उससे जुड़ी चीजों को हमेशा साफ रखें. 

6. कहते हैं कि स्टूडेंट्स को नैऋत्य दिशा या दक्षिण दिशा की तरफ बैठकर नहीं पढ़ना चाहिए। 

7. पढ़ाई की मेज पर पिरामिड, मीनार, या उड़ने वाले पक्षी फिनिक्स का चित्र रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से बच्चों की सोचने की क्षमता में विस्तार होता है.   

Vastu Tips: बिजनेस में सफलता पाने के लिए रखना चाहिए इस बात का ध्यान, इस दिशा का रखें खास ख्याल

Vastu Tips for Bamboo Plant: घर के इस दिशा में रखें बांस का पौधा, जाग जाएगी किस्मत

 

Source link