UP School Reopening : एक जुलाई से खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल पर ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

56

पठन-पाठन की गतिविधियां ई-पाठशाला के माध्यम से संचालित होंगी.

UP School Reopening : उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद ने पहली से आठवीं तक के स्कूलों को प्रशासनिक कार्यों के लिए खोलने की अनुमति दे दी है. इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से आदेश जारी किया गया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ स्कूल खोलने की तैयारी भी शुरू हो गई है. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से मंगलवार को इस संबंध में जारी एक आदेश के अनुसार, पहली से आठवीं तक के स्कूल एक जुलाई से खुल जाएंगे. हालांकि भी स्कूल सिर्फ प्रशासनिक कार्यों के लिए ही खुल रहे हैं. स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की उपस्थिति आवश्यकता अनुसार होगी. अभी स्कूलों में कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित ही रहेंगी. स्कूलों में पठन-पाठन की गतिविधियां ई-पाठशाला के माध्यम से संचालित होंगी.

schools reopening, up schools reopen, covid pandemic, up schools e classes, Basic Shikhsa Parishad up, यूपी में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, कोरोना संक्रमण, यूपी बेसिक शिक्षा परिषद, पहली से आठवीं तक के स्कूल, यूपी में कोरोना, कोरोना काल में स्कूल, UP news, up corona schools opening, up education news

स्कूल खोलने के संबंध में जारी आदेश

आदेश के अनुसार, इस दौरान स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन, मिड डे मील, निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, ऑपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई पाठशाला का संचालन और जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों एवं दायित्वों का संचालन किया जाएगा. साथ ही मान्यता प्राप्त अन्य विद्यालयों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए विद्यालय प्रबंध समिति निर्णय लेगी.

कोरोना कर्फ्यू में दी गई ढीलबता दें कि उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी, गैर सरकारी और परिषदीय विद्यालयों में कोरोना महामारी शुरू होने के समय से ही शैक्षणिक गतिविधियां ऑनलाइन संचालित हो रही हैं। हालांकि बीच में कुछ समय के लिए अभिभावकों की सहमति के बाद नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी गई थी। लेकिन दूसरी लहर के बाद इस आदेश को भी रद्द करना पड़ा। दूसरी ओर प्रदेश में जारी कोरोना कर्फ्यू में भी ढील दी गई है। 21 जून से नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक होगा। साथ ही लंबे समय से बंद मॉल और रेस्टोरेंट भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे।




सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




Source link