UP Police SI Recruitment: चौंका सकती है यूपी एसआई भर्ती परीक्षा की कट-ऑफ, जानिए क्यों

27
नई दिल्ली. UP Police SI Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित सबइंस्पेक्टर, पीएसी एवं अग्निशमन अधिकारी-ll समेत कई अन्य पदों के लिए होने वाली 9,534 भर्तियों की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. जिसके लिए लगभग 15 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. खबरों की मानें तो भर्ती के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा का आयोजन सितंबर और अक्टूबर तक किया जाएगा. इतनी बड़ी तादाद में उम्मीदवारों द्वारा आवेदन करने के कारण यह परीक्षा प्रक्रिया लगभग डेढ़ से दो महीने तक चल सकती है.

चूंकि इतने सारे उम्मीदवारों में से चयन करना एक बड़ी चुनौती होगी, लिहाजा यह माना जा रहा है कि बोर्ड, भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा को जटिल कर सकता है. इसके अलावा यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा आयोजित सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का कटऑफ भी काफी अधिक रह सकता है.

UP Police SI Recruitment: इन वजहों से ज्यादा रह सकता है कट-ऑफ

उत्तर प्रदेश में इससे पहले वर्ष 2011 में इंस्पेक्टर के लिए भर्ती आयोजित की गई थी. जिसमें प्री और मेंस परीक्षा के आधार पर नियुक्ति हुई थी. इसके बाद वर्ष 2016 की सब-इंस्पेक्टर भर्ती में यह नियम बदल कर सिंगल लिखित परीक्षा के माध्यम से नियुक्ति हुई थी. तब से सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए कोई भर्ती नहीं निकली. ऐसे में इन पदों के इच्छुक उम्मीदवार पिछले 5 वर्षों से इसकी तैयारी में लगे हैं. इसके साथ ही कोरोना महामारी के चलते भी बहुत से उम्मीद्वार 2 साल से घर में ही सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर उम्मीदवारों को तैयारी का अच्छा-खासा वक़्त मिला है.

संभवतः, इन्हीं वजहों से हाल ही में जारी प्रतियोगी परीक्षाओं के परिणाम में लगभग सभी का कटऑफ़ बढ़ा हुआ आया है. फिर चाहे वो एसएससी हो, बिहार पीसीएस हो या कोई भी अन्य भर्ती. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जल्द ही होने वाली एसआई भर्ती के लिखित परीक्षा के कट-ऑफ भी चौकाने वाले हो सकते हैं. इसलिए उम्मीदवारों को इसके लिए तैयार रहना चाहिए.

UP Police SI Recruitment: कितनी रह सकती है कटऑफ

सामान्य के लिए – 280 से 300 अंक

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए – 270 से 290 अंक

अनुसूचित जाति के लिए – 250 से 270 अंक

अनुसूचित जनजाति के लिए – 220 से 240 अंक

ये भी पढ़ें-

Sarkari Naukri: 33,000 पदों पर भर्तियां, देखें किस विभाग के कितने पद

SSB Recruitment 2021 : 12वीं पास के लिए एसएसबी कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link