UP Block Pramukh Chunav Result:14 जिलों में क्‍लीन स्‍वीप के साथ BJP ने 626 सीटों पर जमाया कब्जा, जानें 15 खास बातें

44
लखनऊ. यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव (UP Block Pramukh Election) में सूबे की सत्‍ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रिकॉर्ड जीत हासिल की है. यूपी की 825 ब्लॉकों में से भाजपा को 626 सीट मिली हैं. जबकि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने 98 सीटों पर जीत दर्ज की है. साफ है कि सपा अपना पूरा दम लगाने के बाद भी 100 का आंकड़ा नहीं छू सकी है. इसके अलावा 101 सीटों पर ब्‍लॉक प्रमुख अन्‍य दलों के बने हैं, जिसमें से अधिकांश निर्दलीय हैं. यही नहीं, भाजपा ने आगरा, लखनऊ समेत 14 जिलों में क्‍लीन स्‍वीप किया है.

बता दें कि 8 जुलाई को नामांकन के साथ यूपी में 334 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध चुने गए थे. जबकि 10 जुलाई को 476 सीटों पर मतदान के बाद मतगणना की गई. यूपी में 626 ब्‍लॉकों पर कब्‍जा करने के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने इस जीत का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को दिया है. वहीं, पीएम ने सीएम योगी समेत सभी कार्यकर्ताओं को बधाई है.

सीएम योगी ने कही ये बात

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने आज से 7 साल पहले इस देश को ‘सबका साथ सबका विकास’ का नारा दिया था. जो योजनाएं बनाईं, वो जनता तक पहुंचीं भी. प्रदेश सरकार और संगठन ने योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया. पंचायत चुनाव के परिणाम इसी का जीवंत उदाहरण हैं..

इसके अलावा यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जनता का जो रुझान था वो था वह भाजपा के पक्ष में था. पार्टी की जो रणनीति थी वो कारगर साबित हुई. जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भी हम अव्वल रहे, तो 825 में 735 ब्लॉक में भाजपा ने अपने प्रत्याशी खड़े किए थे. कुछ जगह दोनों कार्यकर्ता भाजपा के ही लड़ रहे थे. कुल 90 सीटें हमने छोड़ दी थीं.

पीएम मोदी ने दी बधाई

यूपी में ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव में भाजपा के शानदार प्रदर्शन से पीएम नरेंद्र मोदी भी बहुत खुश हैं. उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भी भाजपा ने अपना परचम लहराया है. सरकार की नीतियों और जनहित की योजनाओं से जनता को जो लाभ मिला है, वो पार्टी की भारी जीत में परिलक्षित हुआ है. इस विजय के लिए पार्टी के सभी कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं.’

भाजपा ने ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव में 14 जिलों में क्लीन स्वीप किया है. ये जिले लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, आगरा, बदायूं, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, गौतमबुद्ध नगर, पीलीभीत, कन्नौज, बांदा, महोबा, ललितपुर और सोनभद्र हैं.

फिरोजाबाद में अपने गढ़ में समाजवादी पार्टी खाता नहीं खोल सकी. यहां की 9 में से सात सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है, तो दो पर निर्दलीय जीते हैं. फिरोजाबाद की 3 ब्लॉक (एका, टूंडला और नारखी ) से भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए थे.

मिर्जापुर में 12 में से 10 सीटों पर भाजपा को जीत मिली. 10 में से 9 भाजपा तो 1 सीट अपना दल के खाते में गई है.

मेरठ में 22 ब्लॉक में से 12 पर भाजपा ने कब्‍जा किया है. जबकि सपा को 6 सीटों पर जीत मिली है.

मुजफ्फरनगर में 9 ब्लॉक में से 8 में बीजेपी को जीत मिली है.

यूपी ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव में प्रयागराज में भाजपा और सपा के बीच कांटे की टक्कर रही. यहां की 23 सीटों में से 12 पर भाजपा तो 10 पर सपा ने किया कब्‍जा.

बुलंदशहर में 16 ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों पर कामयाबी मिली है.

लखीमपुर खीरी के 15 ब्लॉकों में से 10 पर भाजपा, 3 पर सपा और 2 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों को जीत मिली है. 

गाजीपुर में भाजपा ने 16 ब्लॉकों में 11 पर कब्‍जा किया है. जबकि 3 पर निर्दलीय तो 2 पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की है. खास बात ये है कि भाजपा ने अंसारी बंधुओं के गढ़ मोहम्दाबाद में जीत दर्ज की है.

चंदौली की 9 ब्लॉक प्रमुख सीटों में से 8 पर भाजपा का कब्जा हो गया है. जबकि सपा को एक सीट मिली.

गोंडा में 16 ब्‍लॉक प्रमुख सीटों में से 12 पर महिलाएं जीती हैं. जबकि पर पुरुष आसीन हुए हैं. भाजपा ने यहां 15 सीटों पर कब्‍जा किया है. जबकि सपा को एक सीट मिली है.

भाजपा ने लखनऊ की आठ ब्लॉक प्रमुख सीटों मेंस से सात पर जीत दर्ज की है. चिनहट में निर्दलीय उम्मीदवार ऊषा यादव ने बाजी मारी है. सपा का यहां खाता नहीं खुल सका.

कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र भी भाजपा का दम दिखा. रायबरेली की 18 में से 11 सीट पर भाजपा जीती है. जबकि पांच पर निर्दलीय, तो दो सीट पर समाजवादी पार्टी ने कब्‍जा किया है.

ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान अमेठी, बलिया, सिद्धार्थनगर, कानपुर, मऊ, हमीरपुर, अमरोहा, लखनऊ, सुलतानपुर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, उन्नाव, प्रतापगढ़, इटावा, कानपुर देहात और चंदौली में झड़प, मारपीट और पथराव की घटनाएं हुईं.

यूपी के सहकारिता मं‌त्री मुकुट बिहारी वर्मा के क्षेत्र कैसरगंज में भाजपा प्रत्याशी आकांक्षा सिंह को हार मिली, तो सिद्धार्थनगर में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी इटवा ब्लॉक और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह बांसी ब्लॉक में बीजेपी प्रत्याशी को जीत नहीं दिला सके.

Source link