UP और MP सहित कई राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी- Weather Update Heavy rain may occur in many states including UP and MP today red alert issued nodbk– News18 Hindi

39

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश (Uttar Pradesh And Madhya Pradesh) और दिल्ली सहित कई राज्यों में रविवार को भारी बारिश (Rain) हो सकती है. इसे देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभागी की मानें तो मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई-दो अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा हो सकती है. वहीं, एक से दो अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने कहा है कि दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में भारी बारिश हो सकती है. साथ ही उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है. मध्यप्रदेश के 22 जिलों के लिए भारी से अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने शनिवार को कहा कि अलर्ट रविवार सुबह तक के लिए जारी किये गये हैं.

अलर्ट जारी किया गया है
उन्होंने बताया कि सतना, गुना, श्योपुर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों के लिए बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि प्रदेश के 17 जिलों शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, रीवा, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, नीमच, मंदसौर, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना के लिए भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

जलस्तर बढ़ रहा है
उन्होंने कहा कि गत 24 घंटों में शनिवार सुबह तक पूर्वी मध्यप्रदेश में सिंगरौली जिले के सराय क्षेत्र में सबसे अधिक 122.4 मिमी बारिश हुई है जबकि पश्चिम मध्यप्रदेश में श्योपुर जिले के कराहल में सबसे अधिक 240 मिमी बारिश हुई है. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में बाांधों और बैराज से पानी को छोड़ा जाना तय है क्योंकि राज्य में दो दिनों से लगातार बारिश के बाद इनमें पानी लबालब भर चुका है. राज्य और पड़ोसी प्रदेश झारखंड में लगातार हो रही बारिश की वजह से जल इकाइयों में जलस्तर बढ़ रहा है.

ऑरेंज अलर्ट जारी किया है
इसी तरह दिल्ली में मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे तक शहर में औसतम 43.6 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं, आईआईटी-दिल्ली फ्लाइओवर के नीचे सड़क का एक हिस्सा पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण धंस गया, जिससे शनिवार को इलाके में यातायात प्रभावित हुआ. वहीं, एक राहत भरी ख़बर भी सामने आई है कि यमुना का जलस्तर शनिवार सुबह खतरे के निशान 205.33 से नीचे पहुंच गया. दिल्ली में एक दिन पहले ही प्रशासन ने बाढ़ के लिए अलर्ट जारी किया था. विभाग ने रविवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट और सोमवार के लिए फिर से ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link