UAE economy as before Kovid – Hotel reservation second in the world in the first half of 2021, now preparing to welcome 17 million people in the next six months | प्री-कोविड लेवल पर पहुंची UAE की अर्थव्यवस्था, 2021 की पहली छमाही में होटल रिजर्वेशन दुनिया में दूसरे नंबर पर; अब अगले 6 महीने में 1.7 करोड़ लोगों के स्वागत की तैयारी

27
  • Hindi News
  • Business
  • UAE Economy As Before Kovid Hotel Reservation Second In The World In The First Half Of 2021, Now Preparing To Welcome 17 Million People In The Next Six Months

13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दुबई एक्सपो से पहले ही यूएई पर्यटकों से गुलजार है। अब होटल रिजर्वेशन के मामले में दुबई दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गया है।

दुबई एक्सपो शुरू होने में 3 दिन बचे हैं और बाजार में अलग तरह का उत्साह दिख रहा है। एक्सपो के 6 महीने में UAE दुनिया का सबसे पसंदीदा स्थल बनने जा रहा है। अनुमान है कि एक्सपो में 2.5 करोड़ लोग आएंगे। इसमें 1.7 करोड़ लोग विदेशी होंगे। अगर इवेंट उम्मीद के मुताबिक रहा तो UAE को करीब 1.3 लाख करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा। यहां होटल, एयरलाइंस, ट्रेवल सेक्टर को उम्मीद है कि यह एक्सपो कोरोना के दौरान हुए नुकसान की भरपाई सूद समेत कर देगा।

अर्थव्यवस्था मजबूती के संकेत दे रही
एक्सपो शुरू होने से पहले यहां की अर्थव्यवस्था मजबूती के संकेत दे रही है। जनवरी से जुलाई तक 30 लाख लोग पहुंचे। दुबई होटल रिजर्वेशन के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर रहा। 2021 की पहली छमाही में होटल और पर्यटन प्रतिष्ठानों ने 83 लाख मेहमानों को आकर्षित किया, जो 2020 की पहली छमाही की तुलना में 15% ज्यादा है। इस दौरान मेहमानों ने होटल्स में लगभग 3.5 करोड़ रातें बिताईं, जो 30% की वृद्धि को दर्शाता है। होटल इंडस्ट्री में राजस्व वृद्धि 31% रही है।

यूएई की यात्रा करने वाले यात्री 207% बढ़े
मेहमानों की कुल संख्या में 70% हिस्सेदारी विदेशी पर्यटकों की रही है। GCAA के डेटा के मुताबिक यूएई की यात्रा करने वाले यात्रियों की कुल संख्या अगस्त में 25 लाख पहुंच गई, जो कि 2020 की इसी अवधि में 8.14 लाख थी। यानी 207% की वृद्धि हुई है। यूएई में होटल आरक्षण में एक्सपो 2020 दुबई से पहले अहम वृद्धि देखी गई है। होटल बुकिंग वेबसाइट ‘वीगो’ ने इवेंट अवधि के दौरान दुबई के लिए उड़ानों और होटल रिजर्वेशन के लिए 5 लाख से अधिक सर्च को दर्ज किया है।

पहली छमाही में यूएई का निर्यात 45% बढ़कर 2200 करोड़
मैरियट इंटरनेशनल के मध्य पूर्व के मुख्य परिचालन अधिकारी संदीप वालिया कहते हैं कि सभी संकेत दिखाते हैं कि यात्रा की भारी मांग है और हमें विश्वास है कि दुबई पर्यटन के लिए एक शीर्ष गंतव्य बना रहेगा। इस साल की पहली छमाही में यूएई का निर्यात 45% बढ़कर 2200 करोड़ से अधिक रहा। नॉन ऑयल एक्सपोर्ट 31% बढ़कर 14 लाख करोड़ रुपए रहा। यूएई में प्रति व्यक्ति 2.67 वैक्सीन लग चुकी है, जो दुनिया में सबसे तेज वैक्सीनेशन दर है। दुबई ने घोषणा भी की है की कुछ जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है तो यह विदेशी यात्रियों में एक विश्वास जगाएगा।

एक्सपो के लिए 18 स्टेशन, 200 लग्जरी बसें और 15 हजार से अधिक टैक्सियां तैनात
व्यापार को गति देने के लिए रोड एंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने 300 करोड़ रुपए के 15 प्रोजेक्ट पूरे किए हैं। इसमें मेट्रो स्टेशन, 50 मेट्रो ट्रेनों की खरीद, 9 फ्लाईओवर के साथ 138 लेन-किमी की सड़कों का निर्माण शामिल है। यूएई के शहरों को साइट से जोड़ने के लिए 18 स्टेशन, 15000 टैक्सी तैनात की गई है। साइट के 80% निर्माण का उपयोग होगा और रियल एस्टेट, शिक्षा, पर्यटन, परिवहन और रसद के बुनियादी ढांचे और एडवांस टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Source link