Tuesday Pujan-Today Is Mangalvar Puja Do Worship BajarangBali Know Puja Vidhi And Significance Importance

17

BajarangBali Puja: हिंदू धर्म शास्त्रों में मंगलवार का दिन श्रीराम भक्त हनुमान जी को समर्पित है. इसके अलावा शनिवार का दिन भी शनिदेव के साथ हनुमान जी को भी समर्पित है.  मंगलवार के दिन भगवान हनुमान का पूजन करने से भक्त पर उनकी कृपा होती है और भक्त को आशीर्वाद मिलता है. इससे भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. मंगलवार के दिन सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हनुमानजी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. आज 04 मई 2021 दिन मंगलवार को सूर्योदय सुबह 05 बजकर 41 मिनट और सूर्यास्त शाम 6 बजकर 63 मिनट पर होना है.

पूजाविधि: मंगलवार (Tuesday) हनुमान जी का शुभ दिवस है. इस दिन भक्त सुबह उठकर सूर्योदय के पहले ही स्नानादि करके साफ वस्त्र पहनकर पूजा स्थल पर बैठें. घर के ईशान कोण में हनुमान जी का चित्र स्थापित करें. भक्त को लाल वस्त्र पहन कर पूजा करना चाहिए. उसके बाद पुष्प अक्षत धूप-दीप, नैवेद्य आदि समर्पित करें. इसके बाद मंगलवार का पाठ करें. फिर हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करें. उसके बाद आरती करें और भोग लगाएं. उसके बाद प्रसाद बांटकर खुद भी प्रसाद ग्रहण करें . व्रत में केवल एक बार शाम को भोजन करना चाहिए.

ऐसी मान्यता है कि लगातार 21 मंगलवार को व्रत रखकर बजरंग बली की पूजा करने से हनुमान जी का विशेष लाभ प्राप्त होता है. हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा-अर्चना करने से जीवन में सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती हैं.

Sheetala Ashtami 2021: आज है शीतला अष्टमी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत का महत्व

महत्त्व

मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमानजी पूजा करने से सुख व शांति का आगमन होता है. बिगड़े हुए काम बनने में देर नहीं लगती है. इसके अतिरिक्‍त मंगलवार का व्रत सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ में भी वृद्धि करता है. सुयोग्‍य संतान की प्राप्ति के लिए भी मंगलवार का व्रत बहुत लाभकारी माना जाता है. इसके साथ ही इस व्रत के फलस्वरूप पापों से मुक्ति मिलती है. इस व्रत से भय, भूत-प्रेत की बाधा दूर होती है, काली शक्तियों के दुष्प्रभाव से भी बचा जा सकता है.

Source link