Tokyo Paralympics 2020: Discus Throw F52 Vinod Kumar’s Classification Is Under Review And His Result Is On Hold Ann

8

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो में खेले जा रहे पैरालिंपिक खेलों में भारत के विनोद कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल यानी कांस्य पदक अपने नाम किया था, लेकिन अब उनके लिए बुरी खबर सामने आई है. दरअसल, विनोद कुमार ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, लेकिन अब उनका रिज़ल्ट होल्ड पर रख दिया गया है. 

विनोद कुमार ने डिस्क्स थ्रो के F52 कैटेगरी में 19.98 मीटर के थ्रो के साथ एशियन रिकॉर्ड अपने नाम किया. विनोद ने अपने छह प्रयास (Attempt) में 17.46 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने 18.32 मीटर, 17.80 मीटर, 19.20 मीटर, 19.91 मीटर और 19.81 मीटर के थ्रो किए. उनका पांचवां थ्रो 19.91 मीटर सर्वश्रेष्ठ थ्रो माना गया. इसके साथ ही उन्होंने एशियन रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक में कांस्य पदक (ब्रॉन्ज मेडल) जीतने पर विनोद कुमार को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने कहा, “विनोद कुमार के शानदार प्रदर्शन से खुश है भारत. उन्हें कांस्य पदक के लिए बधाई. उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प उत्कृष्ट परिणाम दे रहा है.”

निषाद कुमार ने जीता सिल्वर 

इससे पहले भारत के निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए देश को दूसरा सिल्वर मेडल दिलाया. उन्होंने हाई जंप में सिल्वर मेडल जीता. शानदार प्रतिभा के धनी निषाद कुमार शानदार प्रदर्शन करते हुए टॉप 3 में पहुंचे थे. उनका मुकाबला अमेरिका के 2 एथलीट से था. 

निषाद कुमार ने रविवार को टोक्यो पैरालंपिक की पुरूषों की ऊंची कूद टी46 स्पर्धा में एशियाई रिकार्ड के साथ रजत पदक जीता. कुमार ने 2.06 मीटर की कूद लगाकर एशियाई रिकार्ड बनाया और दूसरे स्थान पर रहे. अमेरिका के डलास वाइज को भी रजत पदक दिया गया, क्योंकि उन्होंने और कुमार दोनों ने समान 2.06 मीटर की कूद लगायी. 

टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के नाम हुए तीन मेडल

बता दें कि टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में भारत के नाम अब तीन मेडल हो गए हैं. विनोद कुमार से पहले निषाद कुमार ने देश को हाई जंप में सिल्वर मेडल दिलाया था. वहीं उससे पहले भाविनाबेन पटेल ने रविवार को महिलाओं की एकल टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा में रजत पदक (सिल्वर मेडल) जीता था. 

Source link