Tokyo Olympics: Manipur Government Will Give One Crore Rupees To Mirabai Chanu, Chief Minister Congratulates On Phone

39

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में आज का दिन भारत के लिए शानदार रहा. भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने सभी की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए देश के लिए पहला मेडल हासिल किया. उन्होंने 49 किलोग्राम कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का खाता खोला. मीराबाई की कामयाबी के बाद उनपर इनामों की बरसात होने वाली है. 

एक करोड़ रुपये देगी मणिपुर सरकार 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को जब पता चला कि मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिये पहला पदक जीता है तो उन्होंने खड़े होकर इस भारोत्तोलक का अभिवादन किया. 
एक अधिकारी ने बताया कि मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने बैठक के दौरान यह खबर सुनायी. इसके बाद गृहमंत्री और सभी मुख्यमंत्रियों ने खड़े होकर इस उपलब्धि का जश्न मनाया. शाह इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने इस ओलंपियन के लिये एक करोड़ रुपये के पुरस्कार और अन्य घोषणाएं की. उन्होंने बताया कि इस 26 वर्षीय भारोत्तोलक के विशेष पदक को सुरक्षित रखा गया है. इसके अलावा बीरेन सिंह ने मीराबाई से फोन पर बात भी की.  

IOA देगा 40 लाख रुपये 

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने पहले ही एलान कर दिया था कि वो टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट को 75 लाख और सिल्वर मेडल जीतने वाले एथलीट को 40 लाख रुपये देगा. इसके अलावा आईओए ने कांस्य पदक विजेता के लिये 25 लाख रुपये और इस महाकुंभ में हिस्सा लेने वाले एथलीट को बोनस के रूप में 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है. 

Source link