Tokyo Olympics 2020: Neeraj Chopra Of India Qualifies For Javelin Throw Finals, Tops Group A

34

Tokyo Olympics 2020: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने पुरुषों के जेवलीन थ्रो (भाला फेंक) इवेंट में फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. अपना पहला ओलंपिक खेल रहें नीरज ने ग्रुप ए के क्वालिफिकेशन राउंड के अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर तक भाला फेंक फाइनल में एंट्री ले ली और देश के लिए पदक की उम्मीद जगा दी हैं. नीरज इस थ्रो के साथ ग्रुप ए में टॉप पर भी रहे. वहीं दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोहानेस वेटर अपने तीसरे प्रयास में 85.64 की दूरी के साथ दूसरे स्थान पर रहें. इस इवेंट में फाइनल में एंट्री के लिए सेल्फ क्वालिफिकेशन मार्क 83.50 मीटर रखा गया है.

टोक्यो ओलंपिक में देश नीरज चोपड़ा से पदक जीतने की आस लगाए बैठा है और आज उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड के अपने प्रदर्शन से इन उम्मीदों को और बढ़ा दिया है. अपने पहले ही थ्रो में फाइनल के लिए क्वालिफाई कर नीरज ने दिखा दिया है कि वो इस ओलंपिक में शानदार फॉर्म में है

बता दें कि चोपड़ा की ओलंपिक की तैयारियां चोट और कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुई थी लेकिन उन्होंने आज अपने प्रशंसकों को बिलकुल निराश नहीं किया और ओलंपिक में अपनी पहली ही थ्रो पर फाइनल में जगह बना ली.

वर्ल्ड नंबर वन जोहानेस वेटर को करना पड़ा संघर्ष

वहीं इस इवेंट में गोल्ड मेडल के प्रबल दावेदार वर्ल्ड नंबर वन जोहानेस वेटर क्वालिफिकेशन राउंड में संघर्ष करते नजर आए. वेटर ने अपने पहले प्रयास में 82.04 मीटर की दूरी तक भाला फेंका. जो कि क्वालिफिकेशन मार्क से कम था. इसके बाद दूसरे राउंड में भी वो 82.08 मीटर तक ही भाला फेंक पाए और उनपर ओलंपिक से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा. हालांकि अपने अंतिम थ्रो में उन्होंने 85.64 की दूरी के साथ क्वालिफाई कर लिया. भाला फेंक में वेटर का पर्सनल बेस्ट स्कोर 97.76 मीटर का है. 

वहीं फिनलैंड के लासी एटेलेतालो ने क्वालिफिकेशन राउंड के अपने पहले प्रयास में 84.50 मीटर तक भाला फेंका और ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहें.

ग्रुप बी में शिवपाल सिंह भी पेश करेंगे चुनौती 

ग्रुप बी में आज भारत के शिवपाल सिंह भी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की चुनौती पेश करेंगे. भाला फेंक में ग्रुप ए और ग्रुप बी के लिए सेल्फ क्वालिफिकेशन मार्क 83.50 मीटर रखा गया है. इस मार्क को पार करने वाले सभी एथलीटों समेत शीर्ष 12 खिलाड़ी क्वालिफिकेशन राउंड से फाइनल में जगह बनाएंगे. फाइनल मुकाबला सात अगस्त को खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें 

केरल में 24 घंटे में आए कोरोना के 23 हजार से अधिक नए मामले, 148 मरीजों की मौत

कर्नाटक मंत्रिपरिषद के विस्तार के लिए आज भेजी जाएगी अंतिम सूची: सीएम बसवराज बोम्मई

Source link