today world kidney day 2021 and theme dlnk

47

World Kidney Day 2021: सेहतमंद रहने को रखें अपनी किडनी का ख्‍याल. Image/Shutterstock

World Kidney Day 2021: किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्‍वपूर्ण अंग हैं. कई बार किडनी हेल्थ को नजरअंदाज करने से रोग बढ़ते हैं. ऐसे में किडनी से संबंधित बीमारियां (Kidney Diseases) न बढ़ें, इसका ध्‍यान रखना जरूरी है.

World Kidney Day 2021: विश्व किडनी दिवस हर साल 11 मार्च को मनाया जाता है. इसका मकसद दुनिया में लगातार बढ़ रही किडनी से संबंधित बीमारियों (Kidney Diseases) के बढ़ते मामलों के प्रति लोगों को जागरूक करना है, ताकि इन पर लगाम लगाई जा सके. साथ ही इसका उद्देश्य दुनिया भर में गुर्दे की बीमारियों के बढ़ते प्रसार को रोकना है. यही वजह है कि विश्व किडनी दिवस के मौके पर जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) चलाए जाते हैं और कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. विश्व किडनी दिवस मार्च महीने के दूसरे गुरुवार के दिन मनाया जाता है.

इस बार की थीम
विश्व किडनी दिवस की शुरुआत 2006 में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन द्वारा 66 देशों में की गई थी. इस बार वर्ल्ड किडनी डे की थीम ‘किडनी हेल्थ फॉर एव्रीवन एव्रीवेयर’ लिविंग वेल विद किडनी डिसीज है. यानी ‘किडनी रोग के साथ अच्छी तरह से रहना है.’ बेहतर सेहत के लिए गुर्दों का सही रहना जरूरी है. इसके लिए अच्‍छी डाइट काफी महत्‍वपूर्ण है. इससे कई बार रोग किडनी हेल्थ को नजरअंदाज करने से बढ़ते हैं, क्‍योकि हम अपने खानपान पर खास ध्यान नहीं दे पाते.

ये भी पढ़ें – Kidney Care: किडनी को रखना है सेहतमंद तो अपनी डाइट में करें ये बदलावकिडनी हमारे शरीर का बहुत महत्‍वपूर्ण अंग हैं. ये शरीर की गंदगी बाहर निकालने का काम करती हैं. ऐसे में जब किडनी में किसी प्रकार की समस्या होती है तो शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और कई तरह के रोग पैदा होने का खतरा बढ़ने लगता है.

ये भी पढ़ें – ये 6 कारण जो बताते हैं कि रोज खाएं हरा सेब, डायबिटीज में भी है फायदेमंद

यह है उद्देश्‍य
विश्व किडनी दिवस पर होने वाले अभियानों के जरिये लोगों को किडनी की बीमारियों के संबंध में और इसको बेहतर रखने वाले फूड्स के बारे में बताया जाता है. ताकि दुनिया भर में लगातार बढ़ रही किडनी की बीमारियों के मामलों को रोका जा सके. इसके लिए अलग अलग क्षेत्रों में कई प्रकार के जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं. दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी किडनी की बीमारियों के संबंध में जानकारी दी जाती है और उन्‍हें जागरूक किया जाता है.






Source link