Tips For Weight Loose do not eat these 4 fruits all efforts will be useless pur

52

अगर आप वजन कम करने के दौरान इन फलों का सेवन करेंगे तो आपकी वजन घटाने की सारी कोशिशें बेकार हो जाएंगी.

Tips For Weight Loose: अगर आप बढ़े हुए वजन (Weight Gain) से निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले उन फ्रूट्स (Fruits) का सेवन न करें जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

आजकल लोग बढ़ते वजन (Weight Gain) से बहुत अधिक परेशान हैं. मोटापा लोगों के लिए सबसे ज्यादा सिरदर्द बना हुआ है. ये इसलिए भी है क्योंकि लोग अब पहले से ज्यादा अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लगे हैं. अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और उसे कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले शुरुआत अपनी डाइट (Diet) से करें. ऐसा इसलिए क्योंकि खानपान पर ही वजन का घटना और बढ़ना निर्भर करता है. अगर आप बढ़े हुए वजन से निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले उन फ्रूट्स (Fruits) का सेवन न करें जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. अगर आप वजन कम करने के दौरान इन फलों का सेवन करेंगे तो आपकी वजन घटाने की सारी कोशिशें बेकार हो जाएंगी. आइए आपको बताते हैं कौन से फल हैं जिन्हें वजन घटाने के दौरान नहीं खाना चाहिए.

न खाएं केला
अगर किसी को अपनी बॉडी बनानी है तो वह अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर, पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स अधिक होते हैं. ये न केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो केला बिल्कुल न खाएं. केले में शुगर कंटेंट बहुत अधिक होता है. ऐसे में इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में जरूर शामिल करें ग्वार फली की सब्जी, पेट की परेशानी होगी छूमंतरआम से बनाएं दूरी

फलों के राजा कहे जाने वाला आम खाने में जितना लजीज लगता है उतनी ही तेजी से ये आपका वजन बढ़ा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक साधारण साइज वाले आम में काफी ज्यादा शुगर होता है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आम का सेवन करने से आपकी सारी कोशिशों पर पानी फेर सकता है.

न खाएं अंगूर
वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अंगूर से भी दूरी बना लें. इसका सेवन करने से भी आपका वजन बढ़ सकता है. अगर आप एक कप अंगूर खाते हैं तो उसमें करीब 67 ग्राम कैलोरीज होती हैं जो आपके मोटापे का कारण बन सकती है.

इसे भी पढ़ेंः दिन में एक बार जरूर खाएं अजवाइन, कई बीमारियां रहेंगी दूर

एवाकाडो
एवाकाडो खाने में बहुत अच्छा लगता है. साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं 100 ग्राम एवोकाडो में करीब 160 कैलोरीज होती है. इसके साथ ही इसमें फैट ज्यादा मात्रा में होता है. ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस फल से दूरी बना लें.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link