these people should not eat curd cause big harm pur– News18 Hindi

18

Curd Side Effects: दही का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है. दही खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. दही में कैल्शियम (Calcium) मौजूद होता है जो हड्डियों (Bones) के लिए फायदेमंद होता है. अगर दही का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और हाई बीपी की समस्या को कम करता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए दही का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. इन लोगों को दही का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर हर दिन दही का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो लोगों को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

अर्थराइटिस की परेशानी
वैसे तो दही का सेवन हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए दही का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. अर्थराइटिस के मरीजों को नियमित रूप से दही खाने से बचना चाहिए. इससे दर्द की समस्या और अधिक बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें ‘अरबी की सब्जी’, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

अस्थमा के मरीज
अगर आपको सांस से जुड़ी कोई भी परेशानी है या आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको दही का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर आपको दही खानी है तो आप दिन के समय ही दही का सेवन करें, रात में बिल्कुल भी दही न खाएं.

लैक्टोज इनटॉलरेंस
जिन्हें बहुत अधिक लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या होती है, उन्हें भी दही नहीं खानी चाहिए. ऐसे लोगों को दही खाने से डायरिया व पेट में दर्द की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये 2 खास ड्रिंक्स और खाएं ये स्पेशल फूड

एसिडिटी की समस्या
जिन लोगों को बहुत अधिक एसिडिटी की समस्या होती है, उन्हें दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. खासतौर से रात को दही बिल्कुल न खाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link