These Men Wants To Become Women, Sex Change Surgery On Rise In Gujarat इन पुरुषों को है महिला बनने का चाव, गुजरात में सेक्स बदलवाने का बढ़ता क्रेज

83

विदेश में ऐसी सर्जरी कराने जाते थे, लेकिन अब ट्रेंड बदल रहा है. बीते 15 दिनों में ही अहमदाबाद में ही ऐसी 6 लोगों की सर्जरी हो चुकी है.

अहमदाबाद में ही ऐसी सर्जरी का आंकड़ा 1000 पहुंचा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अहमदाबाद:

बदलते दौर में सामाजिक मान्यताएं भी बदल रही हैं. समाज में ऐसे लोग जो विपरीत लिंग की तरह जीवन गुजर बसर कर रहे हैं, अब अपनी प्राथिमकताओं को लेकर मुखर होने से परहेज नहीं कर रहे. खासकर गुजरात (Gujarat) में इन दिनों लिंग परिवर्तन (Gender Change) कराने का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. यहां दोहरे व्यक्तित्व वाले ऐसे 20 लोग सामने आए हैं, जो सर्जरी के जरिये अपना सेक्स बदलकर आदमी से औरत बनने जा रहे हैं. इनमें से कई लोग सर्जरी के अलग-अलग स्टेज पर पहुंच चुके हैं. लिंग बदलवाने की सर्जरी करवाने वाले कई लोग अपनी नई पहचान छुपाने की खातिर गांव-मोहल्ले में पूर्व की भांति ही रहते हैं. अच्छी बात ये है कि समाज भी अब इन्हें सहजता से स्वीकार कर रहा है.

एक साल में सामने आ रहे सैकड़ों मामले
एक रिपोर्ट में प्लास्टिक सर्जन डॉ. हर्ष अमीन ने बताया, ‘2020-21 में सिर्फ अहमदाबाद में ही ऐसी सर्जरी का आंकड़ा 1000 पहुंच गया है. सालभर में 50-60 मरीजों ने पूछताछ की, जिसमें से 14 पुरुषों की सर्जरी मैं कर चुका हूं. मेरी तरह अहमदाबाद में 80 से अधिक प्लास्टिक सर्जन हैं.’ वहीं, अहमदाबाद के सीनियर प्लास्टिक सर्जन डॉ. श्रीकांत लागवणकर बताते हैं, ‘कॉर्पोरेट हॉस्पिटल में इस तरह की सर्जरी के लिए 8 लाख रुपये तक का खर्च हो सकता है. ज्यादातर लोग पहचान उजागर होने से बचाने के लिए विदेश में ऐसी सर्जरी कराने जाते थे, लेकिन अब ट्रेंड बदल रहा है. बीते 15 दिनों में ही अहमदाबाद में ही ऐसी 6 लोगों की सर्जरी हो चुकी है.’

जन्म पुरुष का, मन से महिला
ऐसा ही एक मामला डॉ. जेसनूर दायरा का है, जो एक ट्रांसवुमन हैं. उन्होंने हाल ही में रूस की एक यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की डिग्री ली है. उनका जन्म पुरुष के रूप में हुआ था लेकिन मन से वे खुद को महिला मानती हैं. उसी हिसाब से रहना भी चाहती हैं. उन्होंने अपनी यह चाहत कभी भी अपने घरवालों को नहीं बताई थी. लेकिन अब उन्हें इस बात को स्वीकारने में कोई संकोच नहीं है. अब वे अपना जेंडर भी बदलवाना चाहती हैं.

करना चाहती हैं बच्चे का पालन-पोषण
हर किसी की तरह डॉ. जेसनूर दायरा भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करना चाहती हैं. वे साल के आखिरी तक अपना सेक्स चेंज करवाकर पूरी तरह से महिला बनने के लिए तैयार हैं. लेकिन उससे पहले उन्होंने अपना सीमन फ्रीज करवा दिया है. इससे बच्चा जैविक तौर पर उन्हीं का होगा, क्योंकि पिता के तौर पर यह उनके सीमन में मौजूद स्पर्म से ही जन्म लेगा.



संबंधित लेख

First Published : 09 Mar 2021, 12:39:09 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link