श्रमिकों का ईपीएफ एवं ईएसआई की धनराशि का गबन कर रही हैं कार्यदायी संस्थायें – संघ

37

भास्कर न्यूज़
लखनऊ। नगर निगम कर्मचारी संघ लखनऊ द्वारा पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को गोमती नगर स्थित आरआर वर्कशाप में राजेश कुमार तथा कपूरथला स्थित जोन-3 कार्यालय में श्याम बिहारी शर्मा की अध्यक्षता में जनजागरण सभा आयोजित की गयी।
आरआर के श्रमिकों द्वारा संघ अध्यक्ष आनन्द वर्मा/महामंत्री राम अचल को अवगत कराया कि कार्यदायी संस्थायें श्रमिकों को छः माह से पारिश्रमिक का भुगतान नहीं कर रही है और न ही 18 माह का ईपीएफ एवं ईएसआई की पारिश्रमिक से की जाने वाली कटौती की धनराशि भी नहीं जमा की जा रही है, और न ही उनका लेखा-जोखा उपलब्ध कराया जा रहा है।जिस कारण श्रमिकों की दुर्घटनावश मृत्यु हो जाने पर परिवार को कोई सामाजिक सुरक्षा प्रदान नहीं की जा रही है।
संघ अध्यक्ष आनन्द वर्मा महामंत्री राम अचल, आरआर कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राजेश कुमार एवं राजेश भारती के नेतृत्व में सैकड़ों कर्मचारियों ने अजीत कुमार राय, कनिष्ठ प्रभारी आरआर को श्रमिकों को समय से पारिश्रमिक एवं ईपीएफ एवं ईएसआई की कटौती का ब्यौरा उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में पत्र प्रेषित किया गया। जोन-3 की सभा में सर्वसम्मत से निर्णय लिया गया कि उत्तर प्रदेश शासन एवं नगर निगम प्रशासन स्तर पर लम्बित मांगों के निराकरण के सम्बन्ध में 04 अक्टूबर को मंत्री नगर विकास उत्तर प्रदेश सरकार एवं नगर आयुक्त को कर्मचारियों का हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपा जायेगा।
जनजागरण कार्यक्रम में राम चन्दर यादव, संरक्षक आनन्द वर्मा, अध्यक्ष राम अचल, महामंत्री राजेश कुमार, अध्यक्ष आरआर राजेश भारती, अध्यक्ष आरआर ओम प्रकाश उपेे्रती, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहम्मद शोएब, उपाध्यक्ष शमील एखलाक, उपाध्यक्ष अर्जुन यादव, संगठन मंत्री मिर्जा इरशाद बेग, मंत्री विजय लक्ष्मी, मंत्री रेखा यादव, मंत्री हेमन्त कुमार, कोषाध्यक्ष अनुज गुप्ता, संयुक्त मंत्री सुखदेव प्रसाद, जाकिर अली, मोहम्मद शमषाद, मनीष चन्द्र पाल, अर्क गौतम सदस्य कार्यकारिणी,आरआर वर्कशाप तथा जोन-3 के सैकड़ो कर्मचारी उपस्थित रहे।