The unique protest of the youth disappointed by the situation in China – do nothing, keep lying; Panicked government is trying to suppress it | चीन में हालात से निराश युवाओं का अनूठा विरोध- कुछ न करो, पड़े रहो; घबराई सरकार इसे दबाने के जतन कर रही

22
  • Hindi News
  • International
  • The Unique Protest Of The Youth Disappointed By The Situation In China Do Nothing, Keep Lying; Panicked Government Is Trying To Suppress It

एल्सी चेन2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लुओ हुआजोंग

  • युवाओं की आवाज बना लाइंग फ्लैट अभियान, सामाजिक ताने-बाने को मिली चुनौती

चीन के सिचुआन प्रांत के लुओ हुआजोंग को 5 साल पहले लगा कि उन्हें कोई काम नहीं करने में मजा आ रहा था। उन्होंने फैक्ट्री की नौकरी को अलविदा कहा और 1300 किमी की दूरी तय कर तिब्बत चले आए। तय किया कि कुछ भी कर लेंगे और बचत से हर माह जो 4500 रुपए मिलेंगे, उनसे जिंदगी कट जाएगी। इस नई लाइफस्टाइल को उन्होंने ‘लाइंग फ्लैट’ नाम दिया। युवाओं के लिए लाइंग फ्लैट का मतलब है-शादी न करना, संतान न पैदा करना और घर खरीदने से बचना।

चीन में इसे टैंगपिंग कहा जा रहा है। कम सैलरी, महंगाई और भविष्य को लेकर निराश युवाओं के बीच सामाजिक ताने-बाने के प्रतिरोध का यह तरीका तेजी से पॉपुलर हो रहा है। युवाओं की इस बेरुखी से घबराई चीनी सरकार इसके प्रचार-प्रसार पर तरह-तरह की पाबंदियां लगा रही है। 31 साल के लुओ कहते हैं, मैं मजे में हूं, कोई चिंता नहीं है।

उन्होंने ब्लॉग में लिखा-इसमें कुछ गलत नहीं है। उन्होंने लेटे हुए खुद की तस्वीर भी साझा की। उनकी यह पोस्ट चीनी युवाओं की आवाज बन गई। चीन की पिछली पीढ़ी के लिए सफलता का मूल मंत्र जीवनभर कड़ी मेहनत, शादी और बच्चे पैदा करना माना जाता था, पर अब यह स्थिति बदल रही है। लंबी अवधि तक काम के बावजूद युवाओं को पैसे बेहद कम मिल रहे हैं। घरों के दाम बढ़ रहे हैं। 22 साल के लिओन डिंग तीन महीने से कुछ नहीं कर रहे।

मार्च में कॉलेज छोड़ दिया, क्योंकि कंप्यूटर साइंस नापसंद था, जो अभिभावकों ने दिलवाया था। डिंग ने स्कूल के दौरान हुई बचत से शेनझेन में कमरा किराए पर लिया। नौकरी तलाशी पर हर जगह जरूरत से ज्यादा दबाव था। डिंग 996 संस्कृति (सुबह 9 से रात 9, हफ्ते में 6 दिन काम) में गुम नहीं होना चाहते। हताश होकर उन्होंने लाइंग फ्लैट चुना। डिंग खुद के प्रति कठोर नहीं होना चाहते।

सरकार ने लाइंग डाउन और टैंगपिंग से जुड़ी लाखों पोस्ट सेंसर की

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एंथ्रोपोलॉजी के प्रो. जिआंग बियाओ टैंगपिंग को चीनी संस्कृति का टर्निंग पॉइंट मानते हैं। वे कहते हैं कि युवा अलग तरह का दबाव महसूस करते हैं, जिसे समझा नहीं सकते। उन्हें भौतिक चीजों में जिंदगी का सुख नजर नहीं आता। पर कम्युनिस्ट पार्टी को ये प्रतिकार पसंद नहीं आ रहा। लाइंग फ्लैट को वह स्थिरता के लिए खतरा मान रही है। इसलिए लोकप्रिय नेट फोरम डौबन पर 9 हजार से ज्यादा सदस्यों वाले टैंगपिंग ग्रुप की पोस्ट को हटाया गया है। वहीं 2 लाख से ज्यादा सदस्यों वाली टैंगपिंग फोरम को पोस्ट करने से रोक दिया गया।

खबरें और भी हैं…

Source link