जिलाधिकारी ने निर्वाचन क्षेत्र के बीएलओ व सुपरवाइजर को मतदाता सूची तैयार करने के दिये निर्देश

30

भास्कर न्यूज
बाराबंकी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-272 हैदरगढ़(अजा) व 269 जैदपुर(अजा) के बीएलओ पदाभिहीत अधिकारी एवं सुपरावाइजर को प्रशिक्षण देते हुए कहा गया कि सभी बीएलओ एक सही मतदाता सूची तैयार करें तथा किसी भी अर्ह मतदाता का नाम शामिल होने से छूटने न पाये ताकि कोई भी मृतक मतदाता अथवा शिफ्टेड मतदाता का नाम मतदाता सूची में विद्यमान न रहे।

गुरूवार को जिलाधिकारी द्वारा प्रशिक्षण के दौरान सभी को यह भी बताया गया कि नाम जोड़ जाने वाला मतदाता उस क्षेत्र का सामान्य निवासी होना चाहिए। 80 वर्ष से अधिक व दिव्यांग मतदाताओं का सभी बीएलओ पृथमक से एक रजिस्टर तैयार कर ले तथा गरूड़ ऐप पर मतदान केन्द्र का अक्षांश-देशान्तर व मतदान केन्द्र की फोटो के साथ-साथ समस्त मूलभूत सुविधाओं की सूचना अपलोड कर ले।

कोई भी अधिकारी व कर्मचारी यदि निर्वाचन से सम्बन्धित सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन नहीं करता है तो वह दंडनीय अपराध होगा। प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा रैंडमली बीएलओ व सुपरवाइजर से प्रश्नोत्तर भी किया। पूर्व में तहसील स्तर पर दिये गये प्रशिक्षण की जिलाधिकारी द्वारा सराहना की गयी।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य रूप से उपजिलाधिकारी शालिनी प्रभाकर,उपजिलाधिकारी न्यायिक शम्भूशरण,तहसीलदार हैदरगढ़ रामदेव निषाद,नायब तहसीलदार हैदरगढ़ अभिषेक यादव,रजिस्ट्रार कानूनगो(निर्वाचन) देवानन्द श्रीवास्तव,सभी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व अतिरिक्त सहायक निर्वाचक अधिकारी,समस्त बीएलओ,पदाभिहीत अधिकारी एवं सुपरवाइजर उपस्थित रहे।