Tata Steel के शेयरधारकों के लिए बड़ी खबर, कंपनी उठाने जा रही है ये बड़ा कदम | Big news for the shareholders of Tata Steel, company is going to take this big step

22

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा समूह की अग्रणी कंपनी टाटा स्टील (Tata Steel) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन इसके संकेत दिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Aug 2021, 02:18:12 PM

टाटा स्टील (Tata Steel) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में आरआईएनएल का मुख्यालय स्थित है  
  • CCEA ने पूरी हिस्सेदारी के विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी

नई दिल्ली :

टाटा स्टील (Tata Steel) के द्वारा एक सरकारी कंपनी को खरीदने की खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा स्टील ने सरकारी कंपनी राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (RINL) को खरीदने को लेकर इच्छुक है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा समूह की अग्रणी कंपनी टाटा स्टील के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन इसके संकेत दिए हैं. जानकारों का कहना है कि टाटा स्टील के इस फैसले से उसके शेयरों में मजबूती दिखाई पड़ सकती है. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में केंद्रीय इस्पात मंत्रालय के तहत आने वाली आरआईएनएल स्थित है और यह इसके जरिए 73 लाख टन क्षमता वाले संयंत्र का संचालन होता है. बता दें कि राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड को देश का पहला तटीय एकीकृत इस्पात संयंत्र होने का रुतबा हासिल है.

यह भी पढ़ें: राधाकिशन दमानी शीर्ष 100 की सबसे अमीर सूची में हुए शामिल

आरआईएनएल में विनिवेश के लिए मिली थी सैद्धांतिक मंजूरी
बता दें कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 27 जनवरी 2021 को सरकार की आरआईएनएल में पूरी हिस्सेदारी के विनिवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरआईएनएल को विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र या Vizag Steel भी कहते हैं. बता दें कि आरआईएनएल के पास अभी तकरीबन 22,000 एकड़ जमीन है. आरआईएनएल की पहुंच गंगावरम बंदरगाह तक है.

नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड जमा किया EOI
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरआईएनएल के अधिग्रहण को लेकर टाटा स्टील की रुचि के बारे में पूछने पर टी वी नरेंद्रन ने हां में जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि यह हमारे लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है क्योंकि यह पूर्व में भी है और दक्षिण में भी इसकी पैठ है. उन्होंने कहा कि तटीय संयंत्र होने की वजह से इसके काफी फायदे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा स्टील को इस अधिग्रहण के जरिए दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों में अपनी पहुंच बनाने में मदद मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा स्टील ने ओडिशा स्थित इस्पात विनिर्माता नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) के अधिग्रहण के लिए भी अभिरुचि पत्र (EOI) जमा किया है.



संबंधित लेख

First Published : 18 Aug 2021, 02:18:12 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link