Taliban Afghanistan Kabul Capture LIVE Update; US Military Withdrawal | Pakistan Imran Khan, Indian Evacuation Latest News | तालिबान का दावा- पंजशीर के दो जिलों पर कब्जा किया, 300 लड़ाकों के मारे जाने की खबर को झूठा बताया

18
  • Hindi News
  • International
  • Taliban Afghanistan Kabul Capture LIVE Update; US Military Withdrawal | Pakistan Imran Khan, Indian Evacuation Latest News

7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

तालिबान का दावा है कि उसने पंजशीर के दो जिलों पर कब्जा कर लिया है।

अफगानिस्तान के 34 में से 33 प्रांत तालिबान के कब्जे में आ गए हैं। रह गया है तो सिर्फ पंजशीर, जिसे कब्जाने के लिए तालिबान और पंजशीर के लड़ाकों के बीच लड़ाई चल रही है। इसे लेकर खबरें आ रही थीं कि पंजशीर के लड़ाकों ने तालिबान पर रास्ते में घात लगाकर हमला किया। इस हमले में तालिबान के 300 लड़ाकों को मार दिया गया है। इस खबर को तालिबाने ने गलत बताया है। तालिबान का दावा है कि उसने पंजशीर के दो जिलों पर कब्जा कर लिया है।

इधर खबर ये भी है कि अफगानिस्तान में कब्जा करने के एक सप्ताह बाद तालिबान जल्द सरकार बनाने की घोषणा कर सकता है। इसके साथ नए राष्ट्रपति के नाम का ऐलान भी किया जा सकता है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने टोलो न्यूज से कहा कि नई सरकार के गठन को लेकर अफगानिस्तान के नेताओं से बातचीत जारी है। जल्द इसकी घोषणा की जाएगी।

बाइडेन ने कहा- 36 घंटे में 11 हजार लोगों को निकाला
अफगानिस्तान से लोगों को निकाले जाने का सिलसिला जारी है। तालिबान के डर के बीच रोजाना कई देशों के एयरक्राफ्ट लोगों को सुरक्षित स्थानों तक ले जा रहे हैं। रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका ने 36 घंटे में 11,000 लोगों को निकाला है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट पर सेफ जोन बढ़ाया है। इसमें तालिबान ने उनकी मदद की है।

बाइडेन ने यह भी कहा कि- ऐसा कोई तरीका ही नहीं था कि जिससे इतने लोगों को बिना तकलीफ और नुकसान के काबुल से निकाला जा सकता था। आप लोग जो दिल दुखाने वाली तस्वीरें देख रहे हैं, यह होना ही था। मेरा दिल इन लोगों को देखकर दुखता है। लेकिन आखिर में, सवाल यही है कि अगर हम अभी अफगानिस्तान नहीं छोड़ते तो कब छोड़ते?

उन्होंने यह भी कहा कि वह सैन्य अधिकारियों से इस बारे में चर्चा कर रहे हैं कि अफगानिस्तान में लोगों को बचाने के मिशन को 31 अगस्त की डेडलाइन से आगे बढ़ाया जाए।

खबरें और भी हैं…

Source link