Sunrisers Hyderabad Clinched Their Maiden IPL Title With 8 Run Win Over Royal Challengers Bangalore On This Day In Ipl 2016

65

सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का खिताब साल 2016 में पहली बार अपने नाम किया था. ये मुकाबला काफी रोमांचक रहा. हैदराबाद की टीम ने आज ही के दिन पांच साल पहले यानी 29 मई 2016 को फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रनों से मात दी थी. इस मैच में 400 से भी ज्यादा रन बने थे.

दोनों टीमों के बीच फाइनल मैच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला गया था. जिसमें दोनों टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया था. साल 2016 में डेविड वॉर्नर एंड कंपनी ने विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज कर पहली बार आईपीएल ट्रॉफी उठाई थी. 

हैदराबाद ने बनाए 208 रन 
फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया. ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की अगुवाई में SRH  ने आरसीबी के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए. इस दौरान डेविड वॉर्नर ने सिर्फ 38 गेंदों में 69 रन और बेन कटिंग ने 15 गेंदों पर नाबाद 39 रनों की तेजतर्रार पारी खेली. जिसकी बदलौत हैदराबाद ने बैंगलोर के सामने 209 रनों का लक्ष्य रखा. आरसीबी की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिये. श्रीनाथ अरविंद ने 2 और युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिया.

बैंगलोर को मिली अच्छी शुरुआत
फाइनल में अगर 200 से अधिक स्कोर का पीछा करने पड़े तो कोई भी टीम दवाब में आ सकती है. ऐसे में स्कोर का पीछा करने वाली टीम को अच्छी शुरुआत की जरूरत होती है. इस मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ. क्रिस गेल और विराट कोहली के बीच 114 रनों की शुरुआती साझेदारी हुई. जिससे SRH की टीम मुश्किलों में दिखने लगी. लेकिन हैदराबाद के गेंदबाजी विभाग ने उम्मीद नहीं खोई और जोरदार वापसी की.

यूनिवर्स बॉस 38 गेंदों पर 76 रन बनाकर आउट हो गये. इसके बाद कप्तान कोहली भी 35 गेंदों पर 54 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. इसके बाद बैंगलोर का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. आरसीबी के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरते रहे. बेन कटिंग ने इस मैच में 2 विकेट चटकाए और बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया. उन्हें इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया. उन्होंने क्रिस गेल और केएल राहुल के महत्वपूर्ण विकेट लिए और मैच को पूरी तरह से उलट दिया. ताबूत पर अंतिम कील शेन वॉटसन के विकेट के रूप में आई. SRH ने मैच को 8 रनों से जीत लिया. विराट कोहली को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार मिला.

 

Source link