State Bank of India-SBI Reduced India GDP Growth Estimate, Said This About Indian Economy | SBI ने भारत की GDP ग्रोथ अनुमान को घटाया, अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बात

72

SBI इकोरैप रिपोर्ट ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद के लिए 7.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो इसके पिछले 10.4 प्रतिशत की वृद्धि के अनुमान से कम है.

IANS | Updated on: 01 Jun 2021, 02:25:36 PM

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • भारत के सकल घरेलू उत्पाद के लिए 7.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान: SBI इकोरैप रिपोर्ट 
  • वित्त वर्ष 2021 के लिए वास्तविक GDP की ग्रोथ रेट -7.3 प्रतिशत पर दर्ज की गई थी

मुंबई :

Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 की दूसरी लहर और परिणामी प्रतिबंधों ने फिर से आर्थिक गतिविधियों को पंगु बना दिया है. इसकी झलक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) की ओर से चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के दृष्टिकोण को संशोधित करने से मिलती है. नवीनतम एसबीआई इकोरैप रिपोर्ट ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद के लिए 7.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो इसके पिछले 10.4 प्रतिशत की वृद्धि के अनुमान से कम है. हालांकि, इसमें कहा गया है कि हम सरकारी अनुमानों के अनुसार जुलाई के मध्य से प्रति दिन 1 करोड़ टीकाकरण की उत्कट आशा के साथ इस संख्या को ऊपर की ओर पूर्वाग्रह प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: कोविड के चलते EPFO ने बदले ये खास नियम, लगभग 6 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

इसने यह भी नोट किया कि इस बार अर्थव्यवस्था पर ‘असमान रूप से बड़ा’ प्रभाव होने की संभावना है और यह देखते हुए कि ग्रामीण शहरी की तरह लचीला नहीं है, मांग में तेजी से वित्त वर्ष 22 के सकल घरेलू उत्पाद के अनुमानों में बड़ा अंतर आने की संभावना नहीं है. इसलिए यह केवल एक मामूली पिकअप हो सकता है. सोमवार को, भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था में 7.3 प्रतिशत संकुचन की सूचना दी. एसबीआई इकोरैप ने उल्लेख किया कि अनंतिम अनुमानों में वित्त वर्ष 21 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद को दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार 134.09 लाख करोड़ रुपये से संशोधित कर 135.13 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में लोगों ने कराया कंपनियों का रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन, जानिए किस सेक्टर का रहा बोलबाला

इस प्रकार, वित्त वर्ष 21 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि -7.3 प्रतिशत पर दर्ज की गई थी, जो पहले के एसबीआई अनुमान -8.0 प्रतिशत के मुकाबले थी. यह कहा कि क्यू 4 वित्त वर्ष21 में सकारात्मक विकास दर, जिसे दूसरे अग्रिम अनुमानों में नकारात्मक होने का अनुमान लगाया गया था, ने सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट को रोकने में मदद की है.



संबंधित लेख

First Published : 01 Jun 2021, 02:25:36 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link