Sensex Open Today 15 March 2021, Sensex drops around 350 points, Nifty below 15 thousand-सेंसेक्स करीब 350 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी 15 हजार के नीचे

101

highlights

  • सेंसेक्स (Sensex) 18.61 प्वाइंट की नरमी के साथ 50,773.47 के स्तर पर खुला
  • निफ्टी (Nifty) 17.45 प्वाइंट की की बढ़त के साथ 15,048.40 के भाव पर खुला

मुंबई :

Sensex Open Today 15 March 2021: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानि सोमवार को शुरुआती कारोबार में शेयर मार्केट (Share Market) में गिरावट के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. फिलहाल सेंसेक्स में करीब 350 प्वाइंट और निफ्टी में करीब 100 प्वाइंट की कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. आज शुरुआती कारोबार में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) 18.61 प्वाइंट की नरमी के साथ 50,773.47 के स्तर पर खुला है. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty) 17.45 प्वाइंट की की हल्की बढ़त के साथ 15,048.40 के भाव पर खुला है. बता दें कि पिछले हफ्ते शुक्रवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सप्ताहिक स्तर पर 386.76 अंकों यानी 0.77 फीसदी की तेजी के साथ 50,792.08 पर बंद हुआ था. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी साप्ताहिक स्तर पर 92.85 अंकों यानी 0.62 फीसदी की तेजी के साथ 15,030.95 पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं एक्सपर्ट

इस हफ्ते इन फंडामेंटल पर रहेगी नजर

शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह बॉन्ड बाजार के रुख पर निर्भर करेगी. वहीं, अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व समेत अन्य कुछ प्रमुख केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों को लेकर लिए जाने वाले फैसले पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव और डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी रुपये की चाल से भी घरेलू शेयर बाजार को दिशा मिलेगी. सप्ताह के आरंभ सोमवार को देश में फरवरी महीने की थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे जबकि बीते सप्ताह के आखिर में खुदरा महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के जो आंकड़े जारी हुए उन पर बाजार की प्रतिक्रिया पहले ही सत्र में देखने को मिलेगी। फरवरी में खुदरा महंगाई दर 5.03 फीसदी रही. वहीं, जनवरी में औद्योगिक उत्पादन में 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

देश के शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह खासतौर से अमेरिकी बांड बाजार के रुखों से तय होगी क्योंकि अमेरिकी बांड की यील्ड में इजाफा होने से विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) की बिकवाली का दबाव रहेगा. जानकार बताते हैं कि अमेरिका में बांड से रिटर्न ज्यादा होने की उम्मीदों में एफआईआई भारतीय बाजार से अपना पैसा निकालना चाहेंगे जिससे बिकवाली का दबाव बढ़ेगा. वैश्विक बांड बाजार में मजबूती रहने से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भारतीय बाजार से इस महीने अब तक 7,000 करोड़ से ज्यादा की रकम निकाल चुके हैं. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की इस सप्ताह दो दिवसीय बैठक मंगलवार को शुरू हो रही है जिसमें मौद्रिक नीति को लेकर फैसले लिए जाएंगे. बैठक में लिए जाने वाले फैसले की घोषणा बुधवार को होगी जिसपर निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी.  

वहीं, बैंक ऑफ जापान द्वारा ब्याज दरों को लेकर फैसले शुक्रवार को लिए जाएंगे जबकि इससे एक दिन पहले गुरुवार को जापान में फरवरी महीने की महंगाई के आंकड़े जारी होंगे. इसके अलावा विदेशों में जारी होने वाले अन्य प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी व मंदी और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल का घरेलू शेयर बाजार पर ज्यादा असर देखने को मिलेगा. उधर, देश में कोरोना वायरस का प्रकोप फिर से गहराने लगा है और संक्रमित मरीजों के आंकडों में बढ़ोतरी हुई है जो चिंता का विषय है. वहीं, इस सप्ताह आने वाले आईपीओ पर भी निवेशकों की नजर होगी.

यह भी पढ़ें: भारत का माल निर्यात चौथी तिमाही में 4.9 फीसदी बढ़ने की उम्मीद

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)  

-इनपुट आईएएनएस



संबंधित लेख

Source link