SBI customers now update mobile number online and get ATM card made

115

कोरोना काल में एसबीआई ने अपनी सर्विस ऑनलाइन कर दी है तो इससे ग्राहंकों का तो फायदा हुआ ही है साथ ही बैंक का लोड भी एक हद तक कम हुआ है

SBI customers (Photo Credit: NN)

highlights

  • कोरोना काल में एसबीआई ने अपनी सर्विस ऑनलाइन कर दी है
  • अब बैंक की किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • केवल चार घंटे के भीतर आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा

नई दिल्ली:

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक यानी (SBI) के ग्राहक है तो यह खबर बिल्कुल आप के लिए ही है. क्योंकि कोरोना काल में एसबीआई ने अपनी सर्विस ऑनलाइन (SBI online service ) कर दी है तो इससे ग्राहंकों का तो फायदा हुआ ही है साथ ही बैंक का लोड भी एक हद तक कम हुआ है. अब बैंक की किसी भी सेवा मानों एटीएम कार्ड खो जाने या फिर एक्सपायर हो जाने पर इसका ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं. यही नहीं अपना कॉंटेक्ट नंबर भी ऑनलाइन ही अपडेट करा सकते हैं. मसलन अगर आपको अपने खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर अपडेट करना है तो यह आप इंटरनेट बैंकिंग की  सेवा से आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन करना होगा। फिर माई अकाउंट एंड प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर जाना होगा. यहां आपको प्रोफाइल को चुनना होगा, जिसके बाद आपकी स्क्रीम पर एक नया पेज खुलकर आएगा. इस नए पेज के सबसे ऊपर आपको पर्सनल डिटेल और मोबाइल वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब प्रोफाइल पासवर्ड की हेल्प से इस प्रक्रिया में आगे बढऩा है.

जानिए कैसे अपडेट करें मोबाइल नंबर- 

जैसे ही आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा, तो उसमें आपका नाम, मोबाइल नंबर व ईमेल संबंधी जानकारी दी गई होंगी. जिसके लेफ्ट साइड में चेज का ऑप्शन दिया होगा, जिसमें से दूसरे ऑप्शन को क्लिक करना है. दरअसल, यह प्रक्रिया ओटीपी और एटीएम कार्ड के जरिए आगे बढ़ती है। अब जो नया पेज ऑपन होगा, उसमें आप अपना नया मोबाइल नंबर टाइप कर सकते हैं. जिसके बाद यह विकल्प अपडेट हो जाता है. इसके बाद जो नया पेज ऑपन होगा, उसमें मोबाइल नंबर अपडेट करने के तीन ऑप्शन होंगे.. जिसमें आपको ओटीपी वाले विकल्प को चुनना होगा. जिसके बाद केवल चार घंटे के भीतर आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा. 

इस नंबर पर करें मैसेज

इस प्रक्रिया के माध्यम से अगर आप ओटीपी वाले विकल्प को चुनते हैं तो आपको आगे के प्रोसेस के लिए अपने डेबिड कार्ड की जानकारी भरनी होगी और आगे बढऩा होगा. यह प्रोसेस पूरा होने पर आपको नए और पुराने मोबाइल नंबर पर एक-एक मैसेज भेजा जाएगा. अब दोनों मैसेज को दोनों नंबर 567676 पर भेजना होगा. इस पूरे प्रोसेस को करने के बाद आप पर्सनल डिटेल्स के पेज पर इसका अपडेशन चेक कर सकते हैं. अगर यहां पर प्रोसेस्ड लिखा आ रहा तो आपको रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली गई है. अब अगर बात एटीएम कार्ड की करें तो इसके लिए आवेदन करने के लिए हमेशा की तरह इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन करना होगा. इसके बाद ई-सर्विस के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां पर एटीएम कार्ड सर्विस वाले ऑप्शन को चुनना होगा. नया पेज खुलने पर रिक्वेस्ट एटीएम व डेबिट कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे. ये ओटीपी बेस्ड और प्रोफाइल पासवर्ड बेस्ड प्रोसेस है. अब ओटीपी की मदद से आगे चलना है. नया पेज खुलने पर अकाउंट सलेक्शन के बाद कार्ड नेम पर टाइप ऑफ कार्ड सलेक्ट करना है. जानकारी वेरिफाई करके सबमिट कर पर क्लिक कर देना है. अब आपको मैसेज मिलेगा कि आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली गई और एक हफ्ते में आपका एटीएम आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा.



संबंधित लेख

First Published : 10 Jun 2021, 03:35:17 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link