SBI की मिनी ब्रांच खुलवाने के नाम पर ठगी, 6 लाख का लगाया चूना Cheating for Opening SBI Mini Branch 6 lakh rupees stolen

104

दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में एक शख्स से एसबीआई की मिनी ब्रांच खुलवाने (Cheating for Opening SBI Mini Branch) के नाम पर ठगों ने 6 लाख से अधिक रुपये का चूना लगा दिया. पुलिस ने केस दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी है.

online fraud (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • SBI की मिनी ब्रांच खुलवाने के नाम पर ठगी
  • पीड़ित से 6 लाख 40 हजार से ज्यादा लूटे
  • ऑनलाइन साइबर क्राइम पर कंप्लेंट दर्ज की

नई दिल्ली:

फोन से आवाज आती है सर/मैडम, आपकी लॉटिरी निकली है या मैं $$ बैंक से बोल रहा हूं आपका अकाउंट बंद हो रहा है. साइबर क्राइम से जुड़े लोग ऐसी तरकीबों का खूब इस्तेमाल करते हैं. और लोगों को ऑनलाइन चूना (Online Fraud) लगा देते हैं. कभी-कभी मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पर ऐसे लोग भोली-भाली जनता को उल्लू बना देते हैं, लेकिन दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जो बिल्कुल ही अलग तरह का है. यहां साइबर क्राइम (Cyber Crime) से जुड़े लोगों ने SBI की मिनी ब्रांच खुलवाने के नाम पर लाखों रूपये का चूना लगा दिया. स्वरूप नगर इलाके में एक शख्स से एसबीआई की मिनी ब्रांच खुलवाने (Cheating for Opening SBI Mini Branch) के नाम पर ठगों ने 6 लाख से अधिक रुपये का चूना लगा दिया.

ये भी पढ़ें- J&K: आतंकियों के मंसूबों पर फिरा पानी, राजौरी में पुलिस ने हथियारों का जखीरा पकड़ा

आरोपी कॉल कर करके नए नए नियम का हवाला देकर पैसे ऐंठते रहे. पुलिस ने केस दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी है. पुलिस ने बताया कि अभिमन्यु गिरी परिवार के साथ अमृत विहार में रहते हैं. इनके पास कुछ दिनों पहले एक कॉल आई कि हम आपको एसबीआई की मिनी ब्रांच देंगे. पुलिस के अनुसार पीड़िक को एसबीआई के नाम से कॉल आई. बताया गया कि आपका एक ओडी अकाउंट ओपन होगा. उसके लिए एक लाख रुपये देने होंगे. वो इसके लिए तैयार हो गया और रजिस्ट्रेशन चार्ज के नाम पर 15 हजार 600 रुपए भी दे दिए. कॉल पर उसको बताया गया था कि कंपनी की ओर से उसो लैपटॉप, स्कैनर, प्रिंट और अन्य सामान भी दिए जाएंगे. 

पीड़ित ने पुलिस को बताया कि फिर SBI के नाम से कॉल आई. बताया गया कि आपका एक ओडी अकाउंट ओपन होगा. उसके लिए एक लाख रुपये देने होंगे. अभिमन्यु ने भरोसा करते हुए उसके लिए भी हामी भर दी. रकम भी जमा कर दी. दो दिन बाद फिर कॉल आई. इस बार उनकी तरफ से कहा गया कि आपके यहां पॉलुशन ज्यादा है. इसके लिए आपका ओडी अकाउंट दो लाख रुपये में खुलेगा. अभिमन्यु ने वह भी दे दिए.

ये भी पढ़ें- शराब के नशे में CRPF जवान ने पत्नी की गला घोंटकर हत्या की 

उसके बाद एग्रीमेंट के नाम पर 97 हजार 500 रुपए जमा करवा लिए. पीड़ित ने फिर टूर एंड ट्रैवल के 55 हजार 500 रुपये जमा कर दिए. इस तरह से पीड़ित को कुल मिलाकर 6 लाख 40 हजार 500 रुपए का चूना लगा दिया. पीड़ित ने अब ऑनलाइन साइबर क्राइम पर कंप्लेंट की है. जिसके बाद स्वरूप नगर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.



संबंधित लेख

First Published : 06 Jun 2021, 03:38:09 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link