Russia COVID-19 vaccine Sputnik V first batch released into public – रूस ने आम लोगों के लिए उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik V का पहला बैच

112

Sputnik V वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मॉस्को:

 दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे है. इस बीच, रूस की कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन Sputnik V (स्पुतनिक-वी)  सिविल सर्कुलेशन (आम नागरिकों) के लिए जारी कर दी गई है. जल्द ही क्षेत्रीय आधार पर वैक्सीन की डिलिवरी की योजना है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. ‘स्पुतनिक-वी’ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने विकसित किया है.  

यह भी पढ़ें

मंत्रालय ने बयान में कहा, “नए कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए Sputnik V वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है.” रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की पहली वैक्सीन को 11 अगस्त को पंजीकृत किया था. इसका नाम Sputnik V रखा गया था. 

मॉस्को के मेयर सेरगी सोबयनिन ने रविवार को उम्मीज जताई थी कि मॉस्को की अधिकांश जनता को कुछ महीनों के अंदर यह दवा दे दी जाएगी. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के अन्य क्षेत्रों में रूस की वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है. 

बता दें कि रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन (coronavirus vaccine) बना लेने का पिछले महीने ऐलान किया था. खुद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है. उन्होंने यह भी बताया था कि उनकी बेटी को भी यह टीका लगाया गया है. वैक्सीन का नाम स्पुतनिक-5 (Sputnik V) रखा गया है कि जो कि रूस के एक उपग्रह का भी नाम है. दावा है कि इस टीके से Covid-19 के खिलाफ स्थाय़ी इम्यूनिटी विकसित की जा सकती है. 

वीडियो: लैंसेट की स्टडी में दावा, ‘सुरक्षित है रूस की कोरोनावायरस वैक्सीन’

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here