Reserve Bank of India-RBI Imposes Fine Of Rs 10 Lakh On Four Co-Operative Banks For Non-Compliance-RBI ने नियमों का पालन नहीं करने पर चार सहकारी बैंकों पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना

42

RBI ने कहा कि जोवाई को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा कृष्णानगर सिटी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और दी टुरा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर दो-दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

बैंकिंग सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए RBI लगातार कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने कहा है कि उसने नियमन अनुपालन में कमियों को लेकर चार सहकारी बैंकों पर कुल 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि जोवाई को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा कृष्णानगर सिटी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और दी टुरा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर दो-दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: फिर महंगे हो रहे हैं सोना-चांदी, अब क्या रणनीति बनाएं निवेशक, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

रिजर्व बैंक (RBI) ने दी को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड पर भी एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने कहा कि बैंकों पर कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों को लेकर की गई है.

रिजर्व बैंक ने जून में शुद्ध रूप से 9.814 अरब डॉलर की लिवाली की
भारतीय रिजर्व बैंक ने जून में शुद्ध रूप से 9.814 अरब डॉलर की लिवाली की. यह लगातार दूसरा महीना है कि जबकि केंद्रीय बैंक डॉलर का शुद्ध लिवाल रहा है. रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, समीक्षाधीन महीने में केंद्रीय बैंक ने हाजिर बाजार से 14.847 अरब मूल्य के डॉलर खरीदे जबकि इस दौरान 5.033 अरब मूल्य के डॉलर बेचे. मई में रिजर्व बैंक ने 4.663 अरब मूल्य की डॉलर की खरीद की थी और 30 करोड़ डॉलर की बिकवाली की. इस तरह उसने शुद्ध रूप से 4.363 अरब डॉलर की लिवाली की थी.

यह भी पढ़ें: खाद्य वस्तुओं की महंगाई ने जीना किया मुश्किल, जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल

अप्रैल में रिजर्व बैंक ने शुद्ध रूप से 1.142 अरब डॉलर की बिकवाली की थी। जून, 2019 में रिजर्व बैंक ने 2.463 अरब डॉलर की शुद्ध लिवाली की थी. बीते वित्त वर्ष 2019-20 में रिजर्व बैंक ने शुद्ध रूप से 45.097 अरब डॉलर की लिवाली की। इस दौरान उसने 72.205 अरब डॉलर की लिवाली की और 27.108 अरब डॉलर की बिकवाली की है. (इनपुट भाषा)


First Published : 14 Aug 2020, 08:39:28 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here