प्राथमिक विद्यालय नारी सशक्तीकरण में परोक्षरूप से कर रहे हैं सहयोग:सतीश

43

भास्कर न्यूज़
लखनऊ।राजधानी के बख़्शी का तालाब स्थित एसआर ग्रुप में मंगलवार को नारी सशक्तीकरण का कार्यक्रम रोटरी क्लब द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी, अजय कुमार सक्सेना अध्य्क्ष रोटरी क्लब ,जवाहर मकीजा सचिव रोटरी क्लब, प्रोफेसर निशि पांडेय लखनऊ यूनिवर्सिटी, पवन सिंह चेयरमैन एसआर ग्रुप एवं कक्षा 6 से लेकर 9 तक के 200 छात्रएं भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा यदि प्राथमिक विद्यालयों को देखा जाए तो वे सापेक्ष ओर परोक्षरूप से नारी सशक्तीकरण में भरपूर सहयोग कर रहे है, प्राथमिक विद्यालय लगातार बालिकाओं के अध्ययन और उनकी शिक्षा ,पोषण , साफ सफाई सहित हर तरह से ही उनको प्राथिमिकी ज्ञान प्रदान कर रहे है।लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर निशि पांडेय ने अपने संबोधन में कहा कि जब भी नारी सशक्तीकरण की बात हुई है।तब-तब नारी को देवी, दुर्गा,बाल सुंदरी की उपाधि और उपमा से संबोधित किया गया।
जिसमें उन्होंने अपने शब्दों में कहा कि नारी तभी समाज को अर्थ दे पाएगी जब वो खुद पढ़ी लिखी होगी। शिक्षा पर अत्याधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। जवाहर मकीजा ने साक्षरता में अपने क्लब द्वारा किये गए कार्यो ओर विद्यालय में सहयोग पर जोर दिया। अजय सक्सेना ने आने वाले वर्षों में कुछ प्राथमिक विद्यालयों ,आर्थिक कमजोर बच्चों की शिक्षा का प्रबंधन करने और नारी के लिए पढ़ने की जागरूकता पर जोर दिया।
संस्थान के चेयरमैन पवन सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि नारी शिक्षित हो जाये तो सात पीढ़ी सुधर जाती है।नारी यदि लक्ष्मी है, तो वो दुर्गा भी है। आजकल की नारी को सही दिशा सिर्फ शिक्षित करके ही दिया जा सकता है।