Poppy seeds makes immunity strong body has these big benefits pur

75
Benefits Of Poppy Seeds: क्या आपने कभी खसखस खाया है. क्या आपको पता है कि कई घरों में इसकी सब्जी बनाई जाती है. जी हां, खसखस एक ऐसा फूड है जो किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम कर सकता है. दरअसल खसखस एक प्रकार का तिलहन है, जिसे अंग्रेजी में पॉपी सिड्स कहते हैं. खसखस का साइंटिफिक नाम पेपेवर सोम्निफेरम है. लंबे समय से इसका इस्तेमाल कई तरह के पकवानों को बनाने में किया जाता है. फूड एनडीटीवी की खबर के अनुसार खसखस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. खासतौर पर कब्ज की समस्या में खसखस को काफी फायदेमंद माना जाता है. आइए आपको बताते हैं खसखस से होने वाले शारीरिक फायदों के बारे में.

खसखस के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाता है
इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खसखस का सेवन किया जा सकता है. खसखस में मौजूद आयरन, विटामिन और जिंक इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इम्यून सिस्टम के स्ट्रॉन्ग होने से शरीर कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचा रहता है.इसे भी पढ़ेंः इस वेजिटेरियन डाइट को फॉलो कर तेजी से कम करें वजन, इन चीजों को खाने में करें शामिल

कब्ज में फायदेमंद
खसखस में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कब्ज और पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.

एनर्जी बढ़ाता है
खसखस के बीज में ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. यह बॉडी में घुलकर एनर्जी प्रदान करते हैं. इसके अलावा यह पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम को अवशोषित करने में भी मदद करता है.

मुंह के छाले की समस्या होती है दूर
गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को मुंह में छालों की समस्या हो जाती है. मुंह के छालों को दूर करने के लिए खसखस का इस्तेमाल किया जा सकता है. खसखस की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की गर्मी को शांत कर मुंह के छालों से आराम दिलाने में मदद कर सकता है.

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह इन चीजों का करें सेवन, हीट स्ट्रोक से होगा बचाव

हड्डियां होती हैं मजबूत
खसखस खाने से कमजोर हड्डियां मजबूत होती हैं. खसखस कैल्शियम, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

मेमोरी बढ़ाता है
खसखस में कैल्शियम, आयरन और कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है. ये सभी दिमाग के लिए जरूरी माने जाते हैं. खसखस के सेवन से मेमोरी बढ़ती है.



Source link