politics News : बॉर्डर पर भारत-चीन के तनाव बीच पवार बोले- भारतीय उपमहाद्वीप को घेर रहा ‘ड्रैगन’ – amid tensions on lac ncp chief sharad pawar says china is encircling the indian subcontinent

65
मुंबई
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन (China) भारतीय उपमहाद्वीप को ‘गुप्त रूप से’ घेर रहा है और भारत को श्रीलंका तथा नेपाल के घटनाक्रमों पर करीबी नजर रखनी चाहिए। पवार ने ट्वीट किया कि पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच एनसीपी सांसदों सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल, अमोल कोल्हे और वंदना चव्हाण के साथ बातचीत करने के लिए उन्होंने पूर्व विदेश सचिव विजय गोखले और एयर मार्शल भूषण गोखले (रिटायर्ड) को आमंत्रित किया था।

‘भारतीय उपमहाद्वीप को घेर रहा चीन’
पवार ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मैंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि चीन सभी दिशाओं से भारतीय उपमहाद्वीप को घेरे हुए हैं और उन्होंने दक्षिण चीन सागर में उसकी मौजूदगी को लेकर भी चिंता व्यक्त की है।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने श्रीलंका और नेपाल के मामलों पर और चीनी हस्तक्षेपों पर निगरानी रखने की आवश्यकता पर जोर दिया।’
पवार ने कहा कि विजय गोखले ने भारत-चीन संबंधों के इतिहास, विशेषकर सीमा विवादों के बारे में बात की जबकि एयर मार्शल गोखले ने जोर दिया कि भारत को समानांतर युद्ध के नए युग को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें साइबर युद्ध, सूचना युद्ध और आर्थिक मोर्चों पर युद्ध शामिल हैं।

‘आर्थिक विकास रोकना है चीन का मकसद’
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत-चीन सीमा पर तनाव बना हुआ है। चीनी सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर क्षेत्र पर कब्जा करने के इरादे से पर्याप्त सैनिकों के साथ घुसपैठ करने की कोशिश की थी। हालांकि, भारतीय सेना ने उन्हें रोक दिया और क्षेत्र को जब्त करने के चीन के इरादे को नाकाम कर दिया था। पूर्व रक्षा मंत्री ने कहा कि बैठक के दौरान उन्होंने चीन में एक व्यापक रणनीतिक और राजनीतिक सोच पर अपनी चिंता व्यक्त की जिसका उद्देश्य भारत के आर्थिक विकास को रोकना है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here