Petrol Diesel Rate Today 5 June 2021-Petrol-Diesel Price Hike Once Again Stopped-पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी एक बार फिर थमी

134

Petrol Diesel Rate Today: मुंबई शहर में, जहां पेट्रोल की कीमतें पिछले शनिवार को पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं, ईंधन की कीमत 100.98 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर बनी हुई है.

IANS | Updated on: 05 Jun 2021, 01:55:40 PM

Petrol Diesel Rate Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के पंप भाव क्रमश: 94.76 रुपये और 85.66 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं
  • शनिवार के मूल्य संशोधन विराम के साथ, ईंधन की कीमतों में अब 18 दिनों की वृद्धि हुई है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today: देश में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी रुक गई है क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल की पंप दरों को पिछले दिन बढ़ाने के बाद अपरिवर्तित रखा था. इस हिसाब से शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के पंप भाव क्रमश: 94.76 रुपये और 85.66 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं. मुंबई शहर में, जहां पेट्रोल की कीमतें पिछले शनिवार को पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार कर गईं, ईंधन की कीमत 100.98 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर बनी हुई है. डीजल की कीमत भी 92.99 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है. देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें शनिवार को स्थिर रहीं, लेकिन विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था 10-10.5 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ेगी, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार का बड़ा बयान

मुंबई अकेला ऐसा शहर नहीं है, जिसने पेट्रोल के 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार करने का अनूठा गौरव हासिल किया है. ठाणे कुछ दिनों पहले इस मुकाम पर पहुंच गया था, जबकि राजस्थान (जयपुर सहित) मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ अन्य शहर, जहां देश में ऑटो ईंधन पर वैट का उच्चतम स्तर है, पहले से ही पिछले कई दिनों से सामान्य पेट्रोल को 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा पर बेच रहे हैं. राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल का उच्चतम स्तर 105.80 रुपये प्रति लीटर है, जबकि वहां भी डीजल की कीमतें 98.63 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर बंद हो रही हैं। जबकि राजस्थान में सामान्य रूप से उच्च वैट दरों के कारण ईंधन की उच्च खुदरा कीमतें हैं, भारत-पाकिस्तान सीमा के पास राज्य के एक छोटे से शहर श्री गंगानगर में देश में सबसे महंगा ऑटो ईंधन है, क्योंकि उच्च माल ढुलाई के कारण इसे स्टेशनों पर ईंधन प्राप्त करने के लिए भुगतान किया गया था.

जनवरी और फरवरी के महीने में खुदरा दरों में वृद्धि के माध्यम से देश के कई हिस्सों में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुकी थी. शनिवार के मूल्य संशोधन विराम के साथ, ईंधन की कीमतों में अब 18 दिनों की वृद्धि हुई है और 1 मई से 18 दिनों तक अपरिवर्तित बनी हुई है. 18 वृद्धि ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 4.36 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 4.94 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है.



संबंधित लेख

First Published : 05 Jun 2021, 01:55:40 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.


Source link