People Born In This Month Are Blessed By Their Friends Those Born In December Are Happy Know Their Nature According To The Month

20

Jyotish Vidya :  माह के अनुसार भी व्यक्ति के स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अलग अलग माह में जन्म लेने वाले व्यक्तियों का स्वभाव भी भिन्न होता है. जानिए माह के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव के बारे में-

जनवरी में जन्में लोग- इन लोगों पर किस्मत खासतौर पर मेहरबान होती है. एक खुशमिजाज व्यक्तित्व के रूप में आपको लोग जानते हैं. एक बेहद साफ-सुथरी और गरिमामयी छवि वाले दिल से आप मासूम होते हैं किसी के प्रति कड़वाहट नहीं पालते. स्वार्थी स्वभाव पर कंट्रोल करें. कभी-कभी दूसरों के नजरिये से भी दुनिया को देखें. दोस्तों को बेवकूफ समझने की प्रवृत्ति का त्याग करें. 

फरवरी में जन्मे लोग– इतने ज्यादा आकर्षित होते हैं, कि यही आकर्षण उनको दूसरों से अलग करता है. भरोसेमंद दोस्त होते हैं. छल-कपट से दूर रहते है.  लेकिन मर्यादा पर आंच आये तो ये कुछ भी कर गुजरते है.यह लोग दूसरों की मदद करने के लिए हर वक्त तैयार रहते है. करियर के मामले में डॉक्टर, लेखक, शिक्षक, चित्रकार, कंप्यूटर विशेषज्ञ, अभिनेता बनते हैं. बचत करने में कमजोर होते हैं.  ये लोग जितने भी पैसे होते है उसको खर्च करने में यकीन रखते है.

मार्च में जन्मे लोग- आकर्षक और मिलनसार होते हैं. बड़े फ्रेंड सर्कल वाले होते हैं. बातें करना इन लोगों को पसंद होता है. कम्युनिकेशन के क्षेत्र में सफल होते हैं. स्प्रिचुएलिटी की तरफ भी झुकाव होता है. ऐसा बदलाव भी अपनी लाइफ में कर देते हैं, जिससे फ्रेंड्‍स और रिलेटिव आश्चर्यचकित हो जाते हैं. जितने नॉर्मल दिखाई देते हैं, विचारों से उससे कहीं अधिक महत्वाकांक्षी होते हैं. 

अप्रैल में जन्मे लोग- रौबीले और हंसमुख होते हैं. कलात्मक चीजों के कलेक्शन का शौक रखते हैं. एडवेंचर पसंद होता है. अप्रैल में जन्में युवाओं का सेंस ऑफ ह्यूमर भी गजब का होता है. खेल, मीडिया, एडवरटाइजिंग और पॉलिटिक्स में रुचि रहती है. अपने काम में मजबूत होते हैं जिससे विरोधी टिक नहीं पाते हैं. इनको गुस्से पर नियंत्रण नहीं रहता. मन मुताबिक काम न हुआ तो बहुत नाराज हो जाते हैं फिर यह क्या बोलते हैं इनको खुद ही नहीं पता होता है.  

मई में जन्मे लोग- कल्पना शक्ति बहुत अधिक होती है. ये हमेशा जोश से भरपूर होते हैं और अपने दिल की सुनते हैं. इनका दिमाग काफी तेज होता है. जटिल काम को सरलता से कर लेते हैं. साहित्य और कला में इनकी गहरी रुचि होती है. यह बहुत जिद्दी होते हैं जो ठान लेते हैं उसे करके ही दम लेते हैं. इनका दिल कठोर होता है. 

जून में जन्मे लोग- साहसी प्रवृत्ति के होते हैं. जोखिम भरे कामों को करने में पीछे नहीं हटते हैं. यह लोग डिप्लोमेटिक इंसान होते हैं. किससे कितनी और क्या बात करनी है यह इनको बखूबी पता है. इनके भीतर कई तरह के कलात्मक गुण होते हैं. व्यंजन बनाने और सबको खिलाने का इन्हें विशेष शौक होता है. राजनीति के लिए अगर इनका भाग्य थोड़े भी सहयोग करें तो सब पर छा जाने की ताकत रखते हैं. इन्हें अपनी लाइफ में नेम-फेम-मनी सब भरपूर मिलता है. यह लोग सेल्फ मेड होते हैं.  अपने दम पर अपना एक स्थान बनाते हैं. स्वभाव से यह थोड़ा रिजर्व होते हैं कई बार इनका सीधा बोलना रूखे स्वभाव को प्रदर्शित करता है, जिससे अपना ही नुकसान कर बैठते हैं. बाद में पछताते हैं पर जताते नहीं. 

जुलाई में जन्मे लोग- यह लोग दिल के अतिशय कोमल है. लाइफ को लेकर इनके फंडे बिल्कुल क्लियर होते हैं. कब, कितना, कहां और कैसा बोलना है यह जुलाई में जन्में लोगों से सीखना चाहिए.  प्रबंधन क्षमता कमाल की होती है. आप अपने घर के कुलदीपक होते हैं. प्रतिभा कूट-कूट कर भरी होती है. यह लोग हर वक्त अपनी प्रगति  के लिए नहीं बनता, और यह यह अपने बारे में सोचने लगे तो खूब उन्नति भी करते हैं. कई बार इनको समझना कठिन हो जाता है. यह कब यकायक खुश हो जाते हैं और कब आपका दिमाग सातवें आसमान पर पहुंच जाता है, आपको खुद भी नहीं पता होता. 

अगस्त में जन्मे लोग- इन लोगों का स्वभाव बहुत ही सौम्य होता हैं. यह लोग ईमानदारी को ही उज्‍जवल भविष्‍य की कुंजी मानते हैं. यह लोग कोशिश करते है कि हर मामले में ईमानदारी बरतें, साथ ही दूसरों से भी यही अपेक्षा रखते है. यह लोग हमेशा अपनी इंद्रियों को नियंत्रित करने का सदैव प्रयास करते हैं. यह लोग कुछ संदेह करने की प्रवृत्ति भी रखते हैं. जिस व्यक्ति के बारे में जो राय बना लेते हैं उसे हमेशा ही मानते हैं. ऊपर से समाज के लिए सख्त होते है लेकिन अंदर से  ये बहुत ही सौम्य हृदय वाले होते हैं. 

सितम्बर में जन्मे लोग- यह बहुत मेहनती होते हैं, जब तक काम पूरा नहीं हो जाता, छोड़ते नहीं हैं. इनका दिमाग छानबीन या खोजबीन में बहुत तेज चलता है इनकी संचार शक्ति बहुत अच्छी होती है, सामने वाले से अपनी बात मनवाने में माहिर होते हैं. यह लोग कोमल स्वभाव के होते हैं, लेकिन लोगों के सामने खुद को काफी कठोर दिखाने का प्रयास करते हैं. यह लोग दिमाग के काफी तेज होते हैं. थोड़े क्रोधी स्वभाव के होते हैं. एक बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि संगत न बिगड़े. अन्यथा यह नशेबाजी में जल्दी फंस जाते हैं. इस मामले में इच्छा शक्ति कम होती है.  

अक्टूबर में जन्मे लोग- यह लोग किसी भी मसले या विषय को गहराई से समझने की कोशिश करते हैं.  बोलने का तरीका भी नपा-तुला होता है. बिना सोचे-समझे ये कोई बात नहीं करते. यह लोग अपने विश्वसनीय लोगों को ही अपने आस पास रखते हैं. बाहरी लोगों से मिलना नहीं पसंद करते हैं. इनकी पारिवारिक पार्टी में इनके कुछ घनिष्ठ मित्र ही होते हैं.  इनके जीवन में कुछ ही लोग होते हैं जो खास हों. रहस्यमय प्रकृति के होते हैं. इतने भीतर क्या चल रहा है यह जानना बहुत कठिन होता है. थोड़े से रिजर्व होते हैं और हर किसी से वास्ता नहीं रखते हैं. अपने काम से काम रखते हैं. न ही इनको बहुत अधिक मित्रों की संख्या बढ़ाने में इंट्रेस्ट रहता है. 

नवम्बर में जन्मे लोग-  यह लोग सबके बीच सामंजस्य बिठाने का काम बखूबी निभाते हैं. अक्सर दोस्तों के पैचअप करवाने की जिम्मेदारी आपकी होती है. आप दोस्तों के लिए जितना यह करते हैं उससे ज्यादा दोस्त जान लुटाने के लिए तैयार खड़े रहते हैं. अतीत से इन्हें गहरा लगाव होता है. अपनी हर पहली बात या पहली चीज अपनी स्मृति में संजोकर रखते है. अक्सर इस माह में जन्मे लोग लेखक, पत्रकार, कलाकार, गुप्तचर विभाग में होते हैं. इनकी इंटि्यूशन पॉवर अच्छी होती है. किसी बात का पूर्वाभास करने में सफल होते हैं. यूं तो दुनिया आपको बड़े ही शांत और सौम्य रूप में जानती है लेकिन जिसने आपका गुस्सा देखा है वही जानता है कि आपके भीतर कितना तूफान भरा है.  

दिसम्बर में जन्मे लोग- यह लोगों की प्रायोरिटी लिस्ट में सुख का स्थान सबसे ऊपर होता है. यह लोग सुखी होते हैं. यही उनका लक्ष्य भी होता है. युवाओं में स्थिरता आ जाए तो दुनिया इनकी योग्यता का लोहा मानेगी. वैसे इन लोगों में लोगों को अपनी ओर खींचने में रुचि नहीं होती है. यह कुछ अंतर्मुखी होते हैं. परिवार और बच्चों के भविष्य के लिए धन अर्जित करने हेतु की करियर में एक्टिव रहते हैं, इनकी अपनी महात्वाकांक्षाएं बहुत हावी नहीं होती है. कई बार लोग सुख की लालच देखकर गलत निवेश कर देते हैं, जिससे आर्थिक रूप से लाभ मिलने के बजाए हानि हो जाती है. परिवार के लोगों के प्रति इनकी कुछ न कुछ शिकायतें रहती हैं, या यूं कहे कि इनको खुश करने में कुछ न कुछ कमी रह जाती है.

यह भी पढ़ें
Aries Horoscope 2022 : मेष वालों के लिए रुके काम होंगे पूरे. कैसा होगा कार्यक्षेत्र में बदलाव? कब सुधरेगी आर्थिक स्थिति  

Moon: बार-बार उदास होने से आता है अवसाद, कौन सा ग्रह होता है इसका जिम्मेदार और क्या है इसके बचाव के उपाय ?

Source link