Odisha Govt Will Sponsor Indian Hockey Teams For Another 10 Years, Announces CM Naveen Patnaik

20

Odisha Govt on Indian Hockey: टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम को ओडिशा सरकार ने अगले 10 सालों तक स्पॉन्सर करने का ऐलान किया है. सीएम नवीन पटनायक टोक्यो ओलंपिक में हॉकी खिलाड़ियों के प्रदर्शन से काफी खुश हैं और इसलिए उन्होंने यह फैसला किया है. ओडिशा सरकार 2018 से भारतीय हॉकी टीमों को स्पॉन्सर कर रही है.

सीएम ने ट्वीट कर तस्वीरें शेयर कीं
मंगलवार को सीएम ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों को सम्मानित किया. उन्होंने ट्विटर पर समारोह की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. सीएम ने ट्वीट किया, “#Tokyo2020 में ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद भारतीय महिला और पुरुष हॉकी टीमों को सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है. हॉकी ओलंपियनों को उनकी उपलब्धि पर गर्व है. मेरी कामना है कि यह उल्लेखनीय यात्रा कई अन्य लोगों को खेलों को अपनाने और देश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित करे.”

पटनायक ने प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार सौंपने के बाद कहा, ‘‘हमारी टीमों ने टोक्यो ओलंपिक में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से इतिहास रचा.’’ पटनायक ने दोनों टीमों के सहयोगी स्टाफ के लिये भी पांच – पांच लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘ओडिशा में हम इस बात से उत्साहित हैं कि हॉकी इंडिया के साथ हमारी भागीदारी से देश ने यह शानदार उपलब्धि हासिल की है. मेरा मानना है कि ओडिसा और हॉकी एक दूसरे के पर्याय बनने के लिये ही बने हैं. हम हॉकी इंडिया से अपनी भागीदारी जारी रखेंगे. ओडिशा अगले 10 वर्षों तक भारतीय हॉकी टीमों का सहयोग करता रहेगा.’’

इस अवसर पर दोनों टीमों ने खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली जर्सी मुख्यमंत्री को भेंट की. पटनायक ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को भी हॉकी इंडिया में अपने कार्यकाल के दौरान इस खेल को नयी दिशा देने के लिये सम्मानित किया. ओडिशा में खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया गया. राज्य के खेल मंत्री खुद खिलाड़ियों को लेने भुवनेश्वर एयरपोर्ट पहुंचे. खिलाड़ियों के स्वागत के लिए पूरे शहर में पोस्टर, बैनर और होर्डिंग लगाए गए. फूलमाला और टीका लगाकर खिलाड़ियों का स्वागत किया गया. इतना ही नहीं जब खिलाड़ी सीएम के कार्यक्रम के लिए जा रहे थे, तब सड़क के दोनों ओर लोगों की भीड़ जमा थी.

हॉकी टीम के कप्तान ने सीएम की तारीफ की

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने मंगलवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक में जीता गया उनका कांस्य पदक ओडिशा के मुख्यमंत्री और इस खेल के धुर समर्थक नवीन पटनायक की तरफ से देश को एक उपहार है. मनप्रीत ने कहा, ‘‘खिलाड़ी होने के नाते भले ही कांस्य पदक हमने जीता है लेकिन सच्चाई यह है कि यह भारत का पदक है. यह माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का देश को उपहार है जिनकी दूरदृष्टि और प्रोत्साहन से हम 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीतने का सपना साकार करने में सफल रहे.’’

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए 41 साल बाद ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था. इसके अलावा महिला हॉकी टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन मेडल से चूक गई. देश और दुनिया में भारतीय हॉकी टीमों ने अपने बढ़िया प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरी थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम हस्तियों ने हॉकी टीमों के खेल की तारीफ कर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी थीं. 

यह भी पढ़ेंः IPL 2021: आईपीएल को लेकर BCCI का बड़ा संकेत, क्या स्टेडियम में जाकर मैच का लुत्फ उठा सकेंगे दर्शक

Source link