Novak Djokovic Wins Record-equalling 20th Grand Slam Nadal With 6th Wimbledon 2021

37

Wimbledon 2021 Winner: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विंबडलन 2021 के फाइनल में इटली के मैटियो बेरेटिनी को हराकर करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. जोकोविच ने तीन घंटे 23 मिनट तक चले फाइनल में इटली के बेरेटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से पराजित किया. यह उनका विंबलडन में लगातार तीसरा खिताब है.

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद रविवार को मैटियो बेरेटिनी को हराकर छठी बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में चैंपियन बने. इसके साथ ही उन्होंने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकार्ड की भी बराबरी की. 

इस जीत से जोकोविच ने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकार्ड की बराबरी की. बेरेटिनी ने शुरू में काफी सहज गलतियां की, जिसका फायदा उठाकर जोकोविच ने शुरू में ही उनकी सर्विस तोड़ दी. इसके बाद जब जोकोविच 5-2 से आगे थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया. 

इटली के इस खिलाड़ी ने दर्शकों के समर्थन के बीच अगले गेम में अपनी सर्विस बचायी और फिर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच को टाईब्रेकर की तरफ बढ़ा दिया. बेरेटिनी ने टाईब्रेकर में शुरू में ही 3-0 की बढ़त बनायी. 

अपना 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे जोकोविच ने बराबरी की, लेकिन बेरेटिनी ने जल्द ही दो सेट प्वाइंट हासिल कर दिये. उन्होंने ऐस जमाकर पहले सेट प्वाइंट पर यह सेट अपने नाम किया, जो एक घंटा 10 मिनट तक चला. 

जोकोविच ने दूसरे सेट में भी बेरेटिनी को वापसी का मौका दिया. सर्बियाई खिलाड़ी ने एक समय 4-0 से बढ़त बना रखी थी, लेकिन 5-2 पर अपनी सर्विस पर सेट जीतने में नाकाम रहे. 

Source link