No Smoking Day 2021 is today know these easy home remedies to quit smoking pur

49
No Smoking Day 2021: आज देशभर में नो स्‍मोकिंग डे (No Smoking Day) मनाया जा रहा है. हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को नो स्‍मोकिंग डे के तौर पर मनाया जाता है. इसे मनाने की शुरुआत साल 1984 में हुई थी. इस दिन दुनिया भर में लोगों को स्‍मोकिंग के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जाता है, जिससे लोग स्‍मोकिंग या घूम्रपान छोड़े सकें. डॉक्‍टर्स का कहना है कि सिगरेट पीने वाले को तो नुकसान करती ही है बल्कि उसे भी नुकसान करती है जो इसके धुंए के सम्पर्क में रहते हैं. सिगरेट पीने से कैंसर और हार्टअटैक जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में नो स्मोकिंग डे पर आप भी सिगरेट से दूर होने की कोशिश करें. वैसे तो स्मोकिंग की लत से दूर होना बहुत मुश्किल होता है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इसे छोड़ा जा सकता है. आइए आपको बताते हैं स्मोकिंग छोड़ने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

स्मोकिंग छोड़ने के घरेलू उपाय

-दिनभर खूब पानी पिएं. दरअसल पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत लाभकारी होता है. खाना खाने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं, इससे मैटाबॉलिक रेट कंट्रोल में रहता है. इससे स्मोकिंग की आदत भी धीरे-धीरे छूटने लगती है.

इसे भी पढ़ेंः दिन में एक बार जरूर खाएं अजवाइन, कई बीमारियां रहेंगी दूर-रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से सिगरेट पीने की लत को छोड़ने में मदद मिलती है.

-घिसी हुई मूली खाने से उन लोगों को लाभ मिल सकता है, जो चेन स्मोकर्स या फिर बुरी लत से पीड़ित हैं. इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं.

-ओट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर स्‍मोकिंग की चाहत को कम करने में मदद करता है. ऐसे में ब्रेकफास्ट में ओट्स को जरूर शामिल करें.

-जब भी स्मोकिंग का मन करे तो आप मुलेठी की दातून लेकर उसे चबा सकते हैं. ऐसा करने से स्मोकिंग की इच्छा कम हो जाएगी.

-जब भी स्मोकिंग की इच्छा हो 1 गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर डालकर पी जाएं. आपको इससे तुरंत राहत मिल जाएगी.

-जिनसेंग एक हर्ब है, जो शरीर में कोर्टिसोल स्तर को कम करता है और एनर्जी का स्तर बढ़ा देता है. ऐसे में सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में जरूर शामिल करें ग्वार फली की सब्जी, पेट की परेशानी होगी छूमंतर

-दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिलाएं और कुछ दिनों तक नियमित रूप से खाने के बाद पिएं. इससे स्मोकिंग की लत धीरे-धीरे छूटने लगेगी.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link