Motivational Thoughts In Hindi Success Greed Lying And Anger Bad Habits Lakshmi Ji Not Blessings Know Safalta Ki Kunji

20

Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts in Hindi: सफलता की कुंजी कहती है कि जीवन में सफलता उसी व्यक्ति को मिलती है जो अच्छे गुणों को अपनाकर सभी कार्यों को पूरा करता है.  सफलता में श्रेष्ठ गुणों की विशेष भूमिका होती है.  ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी की भी कृपा बनी रहती है. 

गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं जो व्यक्ति अच्छे गुणों को अपनता है उसे सभी का प्रेम, स्नेह और सहयोग प्राप्त होता है. जीवन में यदि सफल होना चाहते हैं तो इन कार्यों को कभी नहीं करना चाहिए-

सफलता के लिए झूठ का सहारा न लें
सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति को सफलता हासिल करने के लिए सदैव सत्य के मार्ग को अपनाना चाहिए. जो लोग सफलता प्राप्त करने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं या अनैतिक चीजों का सहारा लेते हैं, ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त नहीं होती है. लक्ष्मी जी ऐसे लोगों का साथ छोड़ देती हैं.

लोभ न करें, ये स्वार्थी बनाता है
सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति को लोभ से दूर रहना चाहिए. लोभ व्यक्ति को स्वार्थी बनाता है. लोभ करने वाला व्यक्ति कभी संतुष्ठ नहीं होता है. लोभ करने वाला व्यक्ति गलत कार्यों को करने के लिए भी तैयार रहता है. लोभ करने वालों को सम्मान नहीं मिलता है.

क्रोध से दूर रहें
सफलता की कुंजी कहती है कि जो लोग बात बात पर क्रोध करते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है. ऐसे लोगों की सफलता भी रूक जाती है. जीवन में यदि सफलता प्राप्त करनी है तो इस अवगुण से दूर रहें. ये अवगुण व्यक्ति की सबसे अधिक हानि करता है.

यह भी पढ़ें:
Shani Dev: कार्तिक शुक्ल के पहले शनिवार को इन राशियों को अवश्य करनी चाहिए शनि देव की पूजा, ये है बड़ी वजह

Chanakya Niti : मित्र और शत्रु को कभी नहीं भूलना चाहिए, जानें क्या कहती है आज की चाणक्य नीति

Source link