Motivational Thoughts In Hindi Greed For Money Makes Person Selfish Does Not Get Blessings Of Lakshmi Ji Know Safalta Ki Kunji

22

Safalta Ki Kunji, Motivational Thoughts in Hindi: सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति के जीवन में धन का विशेष महत्व है. धन प्राप्त होने पर व्यक्ति अपने जीवन को सरल बना सकता है. धन आने पर व्यक्ति के आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है. यही कारण है कि हर व्यक्ति धन प्राप्त करना चाहता है. शास्त्रों में लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है. मान्यता है कि लक्ष्मी जी का आशीर्वाद होने पर ही व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है. जीवन में धन की कमी न रहें, इसके लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए-

धन को सोच-समझ कर खर्च करें- सफलता की कुंजी कहती है कि जो व्यक्ति धन के महत्व को नहीं जानता है, उसे आगे चलकर कष्ट उठाने पड़ते हैं. धन के मामले में गंभीरता आवश्यक है. धन को बहुत ही सोच-समझ कर खर्च करना चाहिए. जो लोग धन खर्च करने के मामले में लापरवाह होते हैं और अनावश्यक धन का व्यय करते हैं, उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

धन की बचत करें- सफलता की कुंजी कहती है कि जो व्यक्ति धन की बचत को लेकर गंभीर रहता है. उसे धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. धन की बचत, व्यक्ति को आर्थिक संकट से बचाती है.

आय से अधिक धन का व्यय नहीं करना चाहिए- सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति को आय से अधिक धन का व्यय नहीं करना चाहिए. अधिक धन का व्यय तनाव और परेशानी का कारण बनता है. जिस कारण व्यक्ति की कुशलता भी प्रभावित होती है. इसलिए धन के व्यय के मामले में सतर्कता बरतनी चाहिए.

लोभ से दूर रहें- सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति को लोभ से दूर रहना चाहिए. लोभ एक ऐसा अवगुण है, जो व्यक्ति के अन्य अवगुणों में वृद्धि करता है. लालच करने वाला व्यक्ति अपने हितों के बारे में अधिक सोचता है. लोभ से दूर रहने वाला व्यक्ति लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करता है. गीता में भी भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं व्यक्ति का लोभ से दूर रहना चाहिए. लोभ व्यक्ति को गलत कार्यों को करने के लिए भी प्रेरित करता है. इसलिए इससे दूर ही रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें:
Chanakya Niti: कलह और तनाव से दांपत्य जीवन हो रहा है प्रभावित तो, जान लें ये चाणक्य की अनमोल बातें

Navratri 2021: इन दो देवियों के साथ ‘शनि’ देव की पूजा का बन रहा है विशेष योग, इन राशियों पर बरस सकती है कृपा

Source link