Mohd Kaif Shared A Photo Of Visually Impaired Candidate On Twitter, Woman Cracked UPSC Exams | UPSC 2019: नेत्रहीन महिला की कामयाबी पर बोले मोहम्मद कैफ

120


UPSC 2019: अपने सपने का पीछा करना कभी मत छोड़ो. ये नसीहत है भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ की. उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में एक नेत्रहीन महिला की कामयाबी पर प्रेरणादायक ट्वीट किया है.

‘सपनों का पीछा करना कभी मत छोड़ो’

तमिलनाडु के मदुरै की रहनेवाली 25 वर्षीय नेत्रहीन पुरना सुंथरी ने UPSC में 286वां रैंक हासिल किया है. देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता पर  नेत्रहीन महिला की तारीफ की जा रही है. मोहम्मद कैफ ने महिला के बुलंद हौसले और कठिन तपस्या की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया. ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि ऑडियो के रूप में स्टडी मैटेरियल का मिलना मुश्किल था. उनके अभिभावकों और दोस्तों ने पढ़ने और किताबों को ऑडियो शक्ल में बदलने में मदद की. उनकी मदद की बदौलत नेत्रहीन महिला के IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा हो सका. इसलिए सपनों का पीछा करना कभी मत छोड़ो.

नेत्रहीन महिला को UPSC में मिली कामयाबी

आपको बता दें कि नेत्रहीन महिला को UPSC में कामयाबी चौथे प्रयास में मिली. अपनी सफलता पर उन्होंने कहा, “मेरे माता-पिता ने बहुत मदद की. मेरी कामयाबी दोनों की मेहनत का नतीजा है.” उन्होंने बताया कि देश की प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने के लिए पांच साल तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी. उन्होंने कहा, “मेरा ये चौथा प्रयास था. मैं पांच साल तक परीक्षा के लिए जी जान से लगी रही. मैंने 11वीं क्लास के वक्त से ही IAS अधिकारी बनने का सपना देखना शुरू कर दिया था.” नौकरी में आने के बाद उनका पसंदीदा क्षेत्र क्या होगा? एक अखबार को जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “मैं शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहूंगी.”

JNUEE: जेएनयू में एमफिल और पीएचडी में एडमिशन के लिए होगी कॉमन प्रवेश परीक्षा, पढ़ें डिटेल

CCSU यूजी, पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 20 अगस्त से कराने की तैयारी पूरी, पढ़ें एग्जाम शेड्यूल





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here