Modi Government Has Made This Big Scheme For Investors, Will Be Big Benefit-Atmanirbhar Niveshak Mitra-निवेशकों के लिए मोदी सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना, होंगे बड़े फायदे

82

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Commerce And Industry Ministry) ने कहा है कि निवेशकों की मदद करने और उन्हें जागरूक करने के लिए यह पोर्टल लॉन्च कर सकती है.

निवेशकों के लिए मोदी सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना, होंगे बड़े फायदे (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  •  निवेश को बढ़ावा देने और घरेलू निवेशकों के मदद करने के लिए आत्मनिर्भर निवेशक मित्र पोर्टल जल्द लॉन्च कर सकती है सरकार
  • वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का कहना है कि मौजूदा समय में पोर्टल टेस्टिंग के चरण में है और 1 मई को इसे लॉन्च किया जा सकता है

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार देश में निवेश को बढ़ावा देने और घरेलू निवेशकों के मदद करने के लिए आत्मनिर्भर निवेशक मित्र पोर्टल (Atmanirbhar Niveshak Mitra Portal) जल्द लॉन्च कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय (Commerce And Industry Ministry) ने कहा है कि निवेशकों की मदद करने और उन्हें जागरूक करने के लिए यह पोर्टल लॉन्च कर सकती है. मंत्रालय का कहना है कि निवशकों तक शेयर मार्केट के साथ-साथ कारोबार जगत की सभी जानकारियां भी मुहैया कराने के लिए सरकार इस पोर्टल का विकास कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय का कहना है कि मौजूदा समय में पोर्टल टेस्टिंग के चरण में है और 1 मई, 2021 को इसे लॉन्च किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: पंजाब में पैदावार से ज्यादा हो गई धान की खरीद, सरकार कराएगी जांच

पोर्टल का वेब पेज क्षेत्रीय भाषाओं में होगा उपलब्ध 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय का कहना है कि पोर्टल का वेब पेज क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. साथ ही यह मोबाइल ऐप के तौर पर भी उपलब्ध रहेगा. केंद्र सरकार और राज्यों की नीतियों और नई पहल के बारे में इस पोर्टल पर दैनिक जानकारी उपलब्ध होगी. पोर्टल के ऊपर विभिन्न प्रकार की मंजूरी, लाइसेंस, विभिन्न योजनाओं और प्रोत्साहन, विनिर्माण कलस्टर से जुड़ी जानकारियां, भूमि उपलब्धता और टैक्सेशन सिस्टम के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें: इस साल सबसे ज्यादा बढ़ी गौतम अडानी की संपत्ति

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आधिकारिक बयान के मुताबिक डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानि डीपीआईआईटी (Department For Promotion Of Industry And Internal Trade-DPIIT) घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के लिए इस पोर्टल का विकास कर रहा है. इस पोर्ट्ल के जरिए निवेश के मौके, इंसेंटिव, टैक्स के साथ कच्चे माल की उपलब्धता, फंडिंग के सोर्स, टेंडर की जानकारी, ट्रेनिंग और प्रबंधन की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.



संबंधित लेख

First Published : 13 Mar 2021, 11:43:19 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Source link