maharashtra lockdown news: corona active cases may go upto ten lakh in few days: आगामी 10 दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है

60

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र में 3 सप्ताह का कड़ा लॉकडाउन लग सकता है
  • मंत्री विजय वडेट्टीवार ने इस बात के संकेत दिए हैं
  • वडेट्टीवार नेकहा कि राज्य की जनता की जान बचाने के लिए यह जरूरी है
  • आगामी 10 दिनों में एक्टिव मरीजों की संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है

मुंबई
महाराष्ट्र में कोरोना (Maharashtra Corona Cases) की वजह से बिगड़ते हालात को देखते हुए राज्य में 3 सप्ताह का कड़ा लॉकडाउन लग सकता है। कांग्रेस नेता और मंत्री विजय वडेट्टीवार ने इस बात के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता की जान बचाने के लिए यह करना बहुत जरूरी है।

वडेट्टीवार ने कहा कि ऐसी मुसीबत की घड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीन भी राज्य को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है। जबकि गुजरात को जरूरत से ज्यादा वैक्सीन दी गई है। ऐसे में नागरिकों की जान बचाना सबसे अहम है। लिहाजा लॉकडाउन करना जरूरी लग रहा है।

वडेट्टीवार ने कहा कि मुंबई की लोकल ट्रेनों को लेकर भी बयान देते हुए कहा है कि ट्रेनों में भी यात्रियों के ऊपर कड़े नियम लगाए जा सकते हैं। मंत्री जी के इन बयानों के बाद अब उद्धव ठाकरे क्या कुछ नए नियमों के साथ फिर जनता से संवाद साधेंगे? इस पर भी लोगों की नजरें टिकी हुई हैं।

मरीजों की संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है
आगामी 10 दिनों में महाराष्ट्र के अंदर एक्टिव मरीजों की संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है। ऐसे हालात में भी विपक्ष राजनीति करने पर आमादा है। जब से एमपीएससी की परीक्षा रद्द हुई है तब से बीजेपी सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रही है। अब बीजेपी व्यापारियों को भी भड़काने का काम कर रही है।

राज्य में सिर्फ दो दिन की डोज़ उपलब्ध
कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब सिर्फ 9 लाख डोज़ ही बचे हैं। जिन्हें पूरे राज्य में डिस्ट्रीब्यूट किया गया है। ये डोज़ सिर्फ 2 दिन तक ही चल पाएंगे। पूरे राज्य में 4हज़ार टीकाकरण केंद्र हैं।

केंद्र की तरफ से जो नया आदेश आया है उसके मुताबिक नया स्टॉक 15 अप्रैल से मिलेगा। जब तक नया स्टॉक नहीं मिलता तब तक जितना डोज़ है उसे देने के बाद सेंटर बंद करना पड़ेगा। अभी 5 से 6 टीकाकरण केंद्र पूरी तरह से बंद करने पड़े हैं। 8 अप्रैल यानी गुरुवार से 15 अप्रैल तक के बीच करीब 15 जिलों में टीकाकरण बंद करना पड़ सकता है। तकरीबन 7 दिनों तक टीकाकरण अभियान रोकना पड़ेगा।

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर
महाराष्ट्र में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 24 घंटों के अंदर राज्य में 56हज़ार 286 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक दिन में 376 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कुल मौतों का आंकड़ा अब तक 57हज़ार 28 तक पहुंच चुका है। वहीं कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 5लाख 21हज़ार 317 है। राज्य का अब तक रिकवरी रेट 82.05 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 1.77 प्रतिशत है।

मुंबई में कोरोना के 8938 मामले
बीते 24 घंटों के अंदर मुंबई शहर में कोरोना के 8938 मामले सामने आए हैं जबकि 1 दिन में 25 लोगों की मौत दर्ज की गई है। मुंबई में कुल मौतों की संख्या 11हज़ार 881 आंकड़ा छू चुकी है।

vijay wadettiwar

महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार

Source link