कोविड टीकाकरण में लखनऊ स्थापित करेगा नया कीर्तिमान, तोड़ेगा टीकाकरण के पुराने सभी रिकार्ड:अभिषेक

49

भास्कर न्यूज

लखनऊ।कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ज़िला प्रशासन लखनऊ अपने पुराने रिकार्ड्स को ध्वस्त करने के मार्ग पर अग्रसर है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि महा टीकाकरण के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित है।और जनपदवासियों द्वारा उत्साहपूर्वक टीकाकरण कराया जा रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि सोमवार को लखनऊ टीकाकरण के अपने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। जिसके लिए कुल 433 सेशन साइट्स पर टीकाकरण जारी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि सोमवार को लखनऊ में टीकाकरण के लिए 991 बूथों पर टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि हर सेशन में औसतन 573 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
श्री प्रकाश ने यह भी बताया कि शासन के निर्देशानुसार राजधानी में कल वृहद स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है,

जिसके तहत जिले में सोमवार को कुल 433 केंद्र जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों यथा- बलरामपुर चिकित्सालय, डा एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू,डा आरएमएल चिकित्सालय,बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय तथा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित 7 अन्य स्थान सहित कुल 991 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया।

सबसे पहले जिलाधिकारी सहारा हॉस्पिटल स्थित टीकाकरण केंद्र पहुँचे और उसके बाद उन्होंने आईएमआरटी बिज़नेस स्कूल स्थित टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए। साथ ही वृद्धजनों की सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाए। साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन होते पाया गया साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन होता पाया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण।उन्होंने टीकाकरण कराने आए हुए लोगो से संवाद किया गया और उनका उत्साहवर्धन भी किया ।

साथ ही साथ जिलाधिकारी ने आए हुए लोगों से अपील की गई कि वह सब अपने परिजनों व अपने परिचितों को भी टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करें। ताकि इस महामारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सिनेशन कराने आए हुए सभी लोग अपने अपने परिजनों और जान पहचान के लोगो को भी टीकाकरण केंद्र पर लेके आए ताकि सभी का टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने बताया कि उक्त अभियान में कोविशील्ड एवं को वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय खुराक से लाभान्वित किया जाएगा।

इस अभियान के लिए ऑनलाइन स्लाॅट बुकिंग के अतिरिक्त वर्क पलेस सीबीसी भी बनायी गयीं है, जिसमें लाभार्थियों को अपनी आईडी(आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस इत्यादि) लेकर लाभार्थी को को-विन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें।